For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'राम लला' के बाद अब होगी 'शिव' की प्राण प्रतिष्ठा, 25 साल में बनकर तैयार हुआ है ये 'ॐ' आकार का मंदिर

Shiv Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में 22 जनवरी को 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है, लेकिन राजस्थान में पिछले 3 दशक से बन रहे ' 'ॐ' के आकार के अनोखे मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा का अभी भी इंतजार है।
01:31 PM Jan 27, 2024 IST | BHUP SINGH
 राम लला  के बाद अब होगी  शिव  की प्राण प्रतिष्ठा  25 साल में बनकर तैयार हुआ है ये  ॐ  आकार का मंदिर

Shiv Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में 22 जनवरी को 'राम लला' की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है, लेकिन राजस्थान में पिछले 3 दशक से बन रहे ' 'ॐ' के आकार के अनोखे मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा का अभी भी इंतजार है। इस मंदिर का शिल्यान्यास साल 1995 में हुआ था अब जाकर यह पूरी तरह तैयार हुआ है। यह मंदिर भगवान शिव का है। यह दुनिया का ऐसा पहला मंदिर है जो 'ॐ' के आकार में बनाया गया है।

Advertisement

19 फरवरी को विराजमान होंगे 'शिव'

ॐ के आकार में बने शिव मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का दिन और तारीख तय कर दिया गया है। 19 फरवरी, 2024 को इस भव्य शिव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होना तय हुआ है। इस शिव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम मोहनलाल यादव, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी समेत कई अन्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-राम जी बुला रहे हैं…जब आधी रात जागकर पर काम पर लग जाते थे मूर्तिकार योगीराज

चार खंडों में विभाजित है ओम आकृति का शिव मंदिर

ओम आकृति वाला यह शिव मंदिर चार खंडों में विभाजित है। एक पूरा खंड भूगर्भ में बना हुआ है जबकि तीन खंड जमीन के ऊपर हैं। बीचोंबीच स्वामी माधवानंद की समाधि है। भूगर्भ में समाधि के चारों तरफ सप्त ऋषियों की मूर्तियां हैं।

शिखर पर ब्रह्मांड की आकृति

राजस्थान के इस ओम आश्रम में भगवान शिव की 1008 अलग-अलग प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। मंदिर परिसर में कुल 108 कक्ष हैं। इसका शिखर 135 फीट ऊंचा है। सबसे बीच में गुरु महाराज स्वामी माधवानंद की समाधि है। सबसे ऊपर वाले भाग में महादेव का शिवलिंग स्थापित है। शिवलिंग के ऊपर ब्रह्मांड की आकृति बनाई गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-‘राम लला’ की प्राण प्रतिष्ठा का दिन बना ऐतिहासिक, 1.25 लाख करोड़ का हुआ कारोबार, जमकर बिके ये सामान

.