For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नौ दिन की ‘साधना’के बाद मजबूती से देशसेवा को निकलेंगे कैडेट्स

NCC प्रथम राजस्थान बटालियन का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू, 600 कैडेट्स अनुशासन के साथ लेंगे कड़ा प्रशिक्षण।
09:53 AM Jun 09, 2023 IST | BHUP SINGH
नौ दिन की ‘साधना’के बाद मजबूती से देशसेवा को निकलेंगे कैडेट्स

जयपुर। एनसीसी प्रथम राजस्थान बटालियन के 600 कैडेट्स का वार्षिक प्रशिक्षण कैंप गुरुवार को भवानी निकेतन पीजी महाविद्यालय में शुरू हुआ। एनसीसी के कमान अधिकारी और कैम्प कमांडेंट कर्नल जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में कैडेट्स का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 16 जून तक चलेगा। कैंप कमांडेंट कर्नल सिंह ने शुभारंभ के दौरान कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि कैंप के दौरान कवायद, चांदमारी ,मैप रीडिंग, वाद-विवाद और सांस्कृतिक सहित कई विषयों से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिंह ने कहा कि एनसीसी वर्दीधारी युवाओं का विश्व में सबसे बड़ा संगठन है, जिसका उद्देश्य एकता और अनुशासन है। हमें इस कैंप के दौरान इसे चरितार्थ करना है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-स्टार्टअप को नई पहचान देने का मौका लेकर आया नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड

एकता और अनुशासन के आधार पर हमें अपने आपको और अपने परिवार, समाज, राज्य व राष्ट्र को शक्तिशाली बनाना है। उन्होंने कहा कि जिस राष्ट्र के युवा अनुशासित हो उस देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कैडेट्स से कैंप के दौरान साथ मिलकर आगे बढ़ने और अपने अंदर आत्मविश्वास एवं नेतृत्व क्षमता का विकास करने की अपील की। गौरतलब है कि इस वार्षिक शिविर में राज्य के विभिन्न जिलों से कैडेट्स भाग ले रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-NEET 2023: नीट यूजी का रिजल्ट इसी हफ्ते, नीट रिजल्ट 2023 की संभावित तिथि और लेटेस्ट अपडेट

प्रतियोगिताओ से निखरेगा कौशल नौ दिन के इस शिविर के दौरान प्रतिभागियों को शारीरिक स्तर के साथ ही मानसिक स्तर पर भी मजबूत बनाने की कवायद की जाएगी। कड़े अनुशासन और सख्त दिनचर्या के साथ कैडेट्स को विभिन्न स्किल्स सिखाई जाएंगी जो विपरीत समय में उनके काम आने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास में सहायक होंगी। सेना के जवानों द्वारा काम में ली जाने वाली यूनिवर्सल टैक्नीक्स विभिन्न विशेषज्ञ कैडेट्स को सिखाएंगे। इसके साथ ही कुछ समय सामाजिक कार्यों के लिए भी दिया जाएगा जिसमें कैडेट्स शिविर स्थल के आसपास की सफाई, आसपास चल रहे सामाजिक कार्यों में सहयोग आदि के काम करेंगे।

.