For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान यूनिवर्सिटी में PG कोर्सेज में एडमिशन शुरू, ये है ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख

राजस्थान यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया भी सोमवार को शुरू हो गई। पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए यूनिवर्सिटी ने प्रवेश टेस्ट URATPG के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
09:47 AM Jun 20, 2023 IST | BHUP SINGH
राजस्थान यूनिवर्सिटी में pg कोर्सेज में एडमिशन शुरू  ये है ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया भी सोमवार को शुरू हो गई। पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए यूनिवर्सिटी ने प्रवेश टेस्ट URATPG के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स 26 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए इस टेस्ट में शामिल होना अनिवार्य है। टेस्ट की मैरिट के आधार पर पीजी कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। टेस्ट का आयोजन जुलाई में किया जाना संभावित है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-रोल मॉडल: करीना और रितु ने पेश की मिसाल, परिवार चराता है बकरियां, बेटियां बनेंगी डॉक्टर साब

URATPG परीक्षा की संयोजक प्रो. रश्मि जैन ने बताया कि यूनिवर्सिटी में PG विषयों की सूची, निर्धारित शुल्क का विवरण, परीक्षा की समय सारणी, प्रवेश पत्र व परीक्षा केन्द्रों की जानकारी के साथ परीक्षा के परिणाम तक सारी जानकारी www.uratpguor.org/rajasthan-university पर उपलब्ध होगी। इससे पहले यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया 17 जून को शुरू हुई थी। इसके तहत 12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स महारानी कॉलेज, महाराजा कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में बीए, बीकॉम, बीएससी पास कोर्स, ऑनर्स कोर्स के साथ सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा, बीसीए, बीबीए, बीपीए में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। UG कोर्सेज में आवेदन की अंतिम तिथि भी 26 जून है।

ULET के आवेदन जारी, अंतिम तिथि 25

राजस्थान विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज व लॉ कॉलेज सेंटर-2 के एलएलबी थ्री ईयर कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए एडमिशन टेस्ट- ULET-2023 के लिए आवेदन जारी हैं। इस परीक्षा के लिए 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस परीक्षा की मैरिट के जरिए लॉ कॉलेज व लॉ कॉलेज सेंटर-2 की कु ल 600 सीट्स पर प्रवेश दिया जाएगा। दोनों कॉलेजेस में बराबर 300-300 सीट्स हैं। यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज सेंटर-2 में एलएलबी कोर्स एसएफएस मोड में संचालित होगा। ULET के लिए किसी भी विषय से स्नातक कर चुके स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-NEET-UG काउंसलिंग, कॉलेज चयन में बरतें सावधानी वरना हो सकती है परेशानी

ये रहा ULET का शेड्यूल

अंतिम तिथि- 25 जून करेक्शन इन फॉर्म्स- 26 व 27 जून हार्डकॉपी सबमिशन- 1 से 4 जुलाई एडमिट कार्ड अवेलेबिलिटी- 4 जुलाई एंट्रेंस एग्जाम- 7 जुलाई आंसर-की अवेलेबिलिटी- 7 जुलाई ऑब्क्शन सब जे मिशन- 10 से 12 जुलाई रिवाइज्ड आंसर-की- 14 जुलाई रिजल्ट- 15 जुलाई।

.