For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का सत्यापन करना हुआ और आसान

09:05 AM May 03, 2023 IST | Supriya Sarkaar
आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का सत्यापन करना हुआ और आसान

नई दिल्ली। आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक है, इसे अब आप आसानी से वेरिफाई कर सकेंगे। यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने नागरिकों के लिए नई सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इसमें भारत के नागरिक अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर नई सुविधा की शुरुआत की।

Advertisement

जिसकी मदद से लोग आधार से जुड़े मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी का आसानी से सत्यापन कर सकेंगे। कुछ मामलों में ऐसा देखा गया कि लोगों को पता ही नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़ा हुआ है। इसको ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा कि इससे लोग चिंतित होते थे कि आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर जाएगा, तो उन्हें पता नहीं चलेगा।

अब इस सुविधा से लोग इसका पता काफी आसानी से लगा सकते हैं कि कौन सा मोबाइल या ई-मेल आईडी उनके आधार से जुड़ा है। बयान के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट या एम-आधार ऐप के जरिए ‘ईमेल/मोबाइल नंबर’ सत्यापन विशेषता के तहत इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। किसी मोबाइल नंबर के जुड़ेनहीं होने की स्थिति में भी यह सुविधा लोगों को सूचित करती है और उन्हें मोबाइल नंबर अद्यतन कराने के बारे में जानकारी देती है।

नहीं जाना पड़ेगा आधार केंद्र 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक यदि मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित है तो भारत के नागरिकों को उनके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा। उस संदेश में लिखा होगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है। यदि किसी को अपना वह मोबाइल नंबर याद नहीं है, जो उन्होंने आधार संख्या लेते समय दिया था तो उस स्थिति में वह मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंकों को ‘माई आधार’ पोर्टल या एम आधार ऐप पर नई सुविधा के तहत देख सकता है, जिससे उस व्यक्ति को आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का आसानी से पता लग जाएगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से यह नई सेवा शुरू करने के बाद भारत के नागरिकों को अपने ईमेल और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए निकटतम आधार केंद्र पर जाने की जरूरत होगी।

(Also Read- अब छोड़ दो बैटरी खत्म होने की टेंशन, इस डिवाइस से पलक झपकते ही चार्ज होगा फोन)

.