For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

इस वर्ष देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली मंजूरी, मेडिकल एडमिशन के लिए इस बार ज्यादा ऑप्शन

देशभर के मेडिकल कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित हुई NEETUG का रिजल्ट अगले सप्ताह आ सकता है।
09:12 AM Jun 11, 2023 IST | BHUP SINGH
इस वर्ष देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली मंजूरी  मेडिकल एडमिशन के लिए इस बार ज्यादा ऑप्शन

जयपुर। देशभर के मेडिकल कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित हुई NEETUG का रिजल्ट अगले सप्ताह आ सकता है। इस परीक्षा के माध्यम से देशभर में 1 लाख 7 हजार 658 मेडिकल सीट्स पर प्रवेश मिल पाएगा। इस वर्ष देशभर में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है जिसके बाद 8195 नई मेडिकल सीट्स स्टूडेंट्स को मिलेंगी। इसका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को अपने लिए बेस्ट कॉलेज का चयन करने में मिलेगा।

Advertisement

इस वर्ष स्वीकतृ नए मेडिकल कॉलेजों में 30 सरकारी व 20 निजी कॉलेज शामिल हैं। नए कॉलेज मिलाकर अब देश में कुल कॉलेजों की संख्या 702 हो गई है। हालांकि नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने पिछले ढाई महीने में 38 मेडिकल कॉलेजों की माध्यता निर्धारित मानकों का पालन नहीं करने के कारण कथित रूप से वापस भी ली है। इनमें से 24 ने एनएमसी से अपील की है जबकि 6 कॉलेजों ने स्वास्थ्य मंत्री स्तर पर संपर्क किया है। इसके अलावा एनएमसी ने 102 कॉलेजाें को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-एक ही दिन में चार विषयों के रिजल्ट का इंतजार खत्म, अब दो शेष

इन राज्यों में नए कॉलेजों को मंजूरी

राजस्थान
तेलंगाना
तमिलनाडु
ओडिशा
नागालैंड
महाराष्ट्र
असम
कर्नाटक
गुजरात
हरियाणा
जम्मू-कश्मीर
प. बंगाल
उत्तर प्रदेश
मध्यप्रदेश

नौ साल में 69% से ज्यादा बढ़े मेडिकल कॉलेज

2014 के बाद सेदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। देश में डॉक्टर्स की संख्या बढ़ाने के लिए मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 70 प्रतिशत सेअिधक की वृद्धि हुई है। 2014 से पहलेदेश में कु ल 387 मेडिकल कॉलेज थे जो अब बढ़कर 702 हो चुके हैं। इसके अलावा एमबीबीएस सीटों की संख्या में भी 100 प्रतिशत येज्यादा की वृद्धि हुई है। 2014 से पहले कु ल सीट 51 हजार 348 थी जो अब 1 लाख 7 हजार 658 हो चुकी हैं। स्नातकोत्तर सीटों की संख्या भी 107 प्रतिशत बढ़कर 31 हजार 185 से 64 हजार 559 हो गई हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश में साल 2018 के बाद अब निकली विज्ञप्ति, 13,184 सफाईकर्मियों की होगी भर

आपत्तियों पर विचार के बाद आएगा रिजल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जल्द ही नीट यूजी का रिजल्ट अगले सप्ताह जारी किया जा सकता है। एनटीए ने हाल ही परीक्षा की आंसर की जारी की थी व इस पर आपत्तियां मांगी थीं। इन आपत्तियांे केनिस्तारण के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। नीट का रिजल्ट स्कोरकार्ड के रूप में जारी किया जाएगा। एनटीए की ओर से स्कोरकार्ड पंजीकृ त अभ्यर्थियों के ईमेल पर भी भेजे जाएं गे। ऑफीशियर वेबसाइट पर रिज़ल्ट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्म तिथि तथा सुरक्षा पिन दर्ज करना होगा।

.