For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

18th World Security Congress:18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस की शुरूआत आज, रेल सुरक्षा पर होगा मंथन

08:20 AM Feb 20, 2023 IST | Supriya Sarkaar
18th world security congress 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस की शुरूआत आज  रेल सुरक्षा पर होगा मंथन

जयपुर। 18th World Security Congress: गुलाबी नगरी जयपुर में आज से इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे की 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस शुरू होगी। इसका आयोजन इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे और रेलवे सुरक्षा बल की ओर से किया जा रहा है। जिसमें रेलवे के कई मुद्दों और व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा होगी। इस कार्यक्रम में आरपीएफ के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Advertisement

23 फरवरी तक होगा आयोजन

बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन अंतरराष्ट्रीय रेल संघ (UIC) और रेलवे सुरक्षा बल मिलकर कर रहे हैं। जयपुर में हो रहे इस कार्यक्रम का आयोजन 20 से 23 फरवरी तक किया जाएगा। 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस ‘रेलवे सुरक्षा रणनीति, प्रतिक्रियाएं और भविष्य के लिए दृष्टिकोण’ विषय पर आयोजित होगी। इसे करने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में रेल परिवहन की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

रेल सुरक्षा पर होगा मंथन 

इस कार्यक्रम में रेल सुरक्षा को लेकर मंथन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय रेल संघ और रेलवे सुरक्षा बल द्वारा साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जो कि 4  दिवसीय कार्यक्रम है। बता दें कि इससे पहले नई दिल्ली में भारत ने 2006 और 2015 में यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। इन कार्यक्रमों की मेजबानी भारत ने की थी। वहीं इस बार रेलवे सुरक्षा बल जयपुर में इसकी मेजबानी कर रही है।

यूआईसी की स्थापना 

आपको बता दें कि यूआईसी की स्थापना 1922 में पेरिस में हुई थी। यह एक ऐसा संघ है जो पूरी दुनिया में रेलवे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। यह रेलवे के क्षेत्र में मदद करने और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने को बढ़ावा देता है। यूआईसी कई कार्य करने के साथ-साथ कार्यक्रम आयोजित करवाता है। जैसे- अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन, नीतियों को बनाना और उनका विश्लेषण करना।

(Also Read- सीएम गहलोत बोले, बचपन से देखा-गांव-गांव शहर-शहर पानी की किल्लत, आज पूरा हुआ सपना)

.