For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में 10वीं,12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी में! इस हफ्ते हो सकता है तारीखों का ऐलान

Rajasthan Board Exam Update: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी वर्षों से चली आ रही परंपरा को तोड़ने जा रहा है। बोर्ड प्रशासन ने इस बार परीक्षा को जल्दी कराने का निर्णय लिया है। हालाँकि, इस निर्णय को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।
01:09 PM Jan 05, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
राजस्थान में 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी में  इस हफ्ते हो सकता है तारीखों का ऐलान

Rajasthan Board Exam Update: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी वर्षों से चली आ रही परंपरा को तोड़ने जा रहा है। बोर्ड प्रशासन ने इस बार परीक्षा को जल्दी कराने का निर्णय लिया है। हालाँकि, इस निर्णय को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। लेकिन, माना जा रहा है कि परीक्षा समय से पहले फरवरी के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकती है।

Advertisement

राजस्थान बोर्ड द्वारा यह निर्णय आने वाले महीनों में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव और इंजीनियरिंग और मेडिकल समेत कई बड़ी परीक्षाओं के कार्यक्रम के कारण बोर्ड ने इस साल अपनी परीक्षाएं कुछ दिन पहले आयोजित करने की तैयारी की है। इस पर बोर्ड अधिकारियों के बीच सहमति बनने की खबर भी सामने आ रही है।

परीक्षा पहले कराने का कारण

इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं। इस दौरान कई सरकारी स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जायेगा। ऐसे में बोर्ड चुनावी गतिविधियों को अंजाम देने से पहले मतदान केंद्रों पर परीक्षण कराने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में चुनाव आयोग ने भी सरकार से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी थी जहां परीक्षा केंद्र बने हैं।

कई बड़ी परीक्षाओं का होगा आयोजन

बता दें कि आने वाले दिनों में बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे जेईई, एनईईटी, सीएलएटी और कई अन्य परीक्षाएं हैं। ऐसे में बोर्ड यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि राजस्थान बोर्ड के छात्र इन परीक्षाओं के कैलेंडर के साथ तालमेल बनाए रखें।

शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में होगा फैसला

सरकार ने परीक्षा पर निर्णय लेने के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति बनाने का निर्णय लिया है। बोर्ड हाल ही में गठित मंत्रिपरिषद के मंत्रियों के बीच कार्यभार के बंटवारे का इंतजार कर रहा है। बोर्ड शिक्षा मंत्री के शिक्षा मंत्री बनते ही उनसे संपर्क करने और हाई पावर कमेटी की बैठक आयोजित करने का प्रयास करेगा। परीक्षाओं की तारीखों को लेकर इसी हफ्ते फैसला होना है। बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है।

.