For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब चुटकी बजाते होगा YouTube Short Video Download, आजमाएं ये टिप्स

04:21 PM Aug 25, 2022 IST | Sunil Sharma
अब चुटकी बजाते होगा youtube short video download  आजमाएं ये टिप्स

YouTube Short Video Download: इन दिनों YouTube सहित कई प्लेटफॉर्म्स पर शॉर्ट वीडियो या Reels धड़ल्ले से चल रहे हैं। दुनिया भर के युवा अपनी क्रिएटिविटी से नित नया विजुअल कंटेंट बना कर पोस्ट कर रहे हैं जो लोगों को पसंद भी आ रहा है। बहुत से लोग इन Short Videos को डाउनलोड करना चाहते हैं परन्तु उन्हें डाउनलोड करने का तरीका मालूम नहीं होता है। इस पोस्ट में आप YouTube Short Videos को डाउनलोड करना सीखेंगे।

Advertisement

ये हैं YouTube Short Video Download करने के तरीके

इस काम को करने के लिए कई आसान तरीके मौजूद हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार YouTube Short Video Download करने के लिए कोई भी एक तरीका प्रयोग कर सकते हैं। इन तरीकों का प्रयोग करते हुए अपने लैपटॉप, PC या मोबाइल पर आसानी शॉर्ट वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड करने का तरीका जानेंगे।

कई वेबसाइट्स देती हैं YouTube Short Video Download करने की सुविधा

इस समय कई सारे ऑनलाइन टूल्स हैं जिनके माध्यम से आप अपने मनपसंद वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें Shortsnoob और Savetube प्रमुख हैं। इन टूल्स के जरिए आप वीडियो को .mp4 या किसी दूसरे मनपसंद फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं और बाद में उन्हें देख सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगी।

यह भी पढ़ें: धांसू माइलेज और फीचर्स वाली Hero Splendor Plus खरीदें सिर्फ ₹ 13,000 में, ये है असली ऑफर

Step 1 – सबसे पहले YouTube Shorts ओपन कर तथा अपने मनपसंद शॉर्ट वीडियो पर क्लिक करें और उसके लिंक को कॉपी करें।
Step 2 – अब लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर shortsnoob.com ओपन करें और वहां पर Youtube Shorts के लिंक को पेस्ट करें।
Step 3 – अब यहां पर Search बटन को प्रेस करें और कुछ ही देर में आपको वीडियो डाउनलोड करने के लिए फॉर्मेट्स की लिस्ट दिखाई देगी।

Step 4 – अपने मनपसंद फॉर्मेट को चूज करें, इससे वीडियो आपके लैपटॉप पर डाउनलोड हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: JioPhone 5G अपने दमदार फीचर्स और कम कीमत से बजा देगा Samsung और चाइनीज कंपनियों की बैंड

Mobile पर भी डाउनलोड कर सकते हैं YouTube Short Videos

Google Play Store पर ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं जिनके जरिए आप किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर लैपटॉप की ही तरह ऑनलाइन YouTube Short Video Download टूल्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step 1 – सबसे पहले मोबाइल में YouTube Shorts ओपन करें और मनचाहे वीडियो को डाउनलोड करने के लिए शेयरिंग ऑप्शन पर क्लिक कर लिंक को कॉपी करें।
Step 2 – अब मोबाइल में ही क्रोम ब्राउजर ओपन करें और Shortsnoob वेबसाइट ओपन करें और उस लिंक को पेस्ट करें।
Step 3 – इसके बाद मनचाहे फॉर्मेट में वीडियो डाउनलोड करने के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह कुछ ही देर में वह वीडियो आपके फोन की वीडियो गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा।

.