होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कैसे हो देश सेवा ? अभ्यास के लिए स्टेडियम तक नहीं... जान जोखिम में डालकर सड़क किनारे सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवा

09:38 PM Jan 07, 2023 IST | Jyoti sharma

अलवर। देश की सीमा पर खड़े रहकर मुल्क की रक्षा करने का जज्बा तो जिले के युवाओं में बहुत है, लेकिन सेना में भर्ती होने के लिए जो अभ्यास करना पड़ता है, उसके लिए पर्याप्त सुविधाएं उन्हें नहीं मिल रही हैं। सरकार की तरफ से पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध न कराए जाने के कारण आज युवा जान जोखिम में डालकर सड़कों के किनारे सुबह-शाम शारीरिक अभ्यास कर रहा हैं।

रनिंग ट्रैक के अभाव में सड़क किनारे करते रनिंग

कस्बा अलावड़ा गांव के निकट गुर्जरपुर खुर्द गांव के युवा कृष्ण कुमार, अशोक सैनी ने बताया कि गांव में रनिंग ट्रैक नहीं होने से हमें मजबूरी में अपनी जान जोखिम में डाल कर सैकड़ों युवा सड़कों पर ही हर दिन सुबह शाम सेना में भर्ती होने के लिए अभ्यास करते हैं। ग्रामीण युवाओं में सेना, पुलिस सहित सुरक्षा बलों से जुड़ीं ऐसी ही अन्य सेवाओं में भर्ती होने के प्रति खासा क्रेज है। इस बात का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि गांव में ग्रामीण अंचलों से गुजरने वाले लिंक सड़कों सहित खेत खलिहानों में रोजाना सुबह-शाम ग्रामीण युवाओं की टोलियां आपको दौड़ लगाकर पसीना बहाते आसानी से नजर आ जाएंगे।

हादसों के बीच कम नहीं है देश सेवा का जज्बा

लेकिन यहां गंभीर बात यह है कि भर्ती के लिए अपने आपको फिट रखने के लिए ये युवा अपनी जान जोखिम में डालकर सड़कों पर दौड़ का अभ्यास करते हैं। क्योंकि अधिकतर गांव-कस्बों में दौड़ के अभ्यास के लिए स्टेडियम या रनिंग ट्रैक की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मजबूरी में युवाओं को दुर्घटनाओं की आशंका के बावजूद दौड़ के अभ्यास के लिए सड़कों पर दौड़ना पड़ता है। अलावड़ा से गुर्जर पुर खुर्द गांव के मुख्य सड़क मार्ग पर सुबह-शाम कई स्थानों पर ऐसे ही युवाओं को सड़कों पर दौड़ लगाते हुए देखा जा सकता है।

गांव में एकमात्र खेल ग्राउंड पर लोगों का कब्जा

सेना में भर्ती होने के जुनून के चलते युवा सड़क सहारे ही दौड़ के साथ-साथ पुशअप, वार्मअप करते नजर आते हैं। सर्दी हो या गर्मी यह युवा कई घंटे तक सड़कों पर बिना कपड़ों के कई किमी की दौड़ लगाने के साथ ही कसरत करने में व्यस्त रहते हैं। सेना में भर्ती होने का जज्बा इनके चेहरों पर साफ नजर आता है। बता दें कि अलवर जिले में सेना भर्ती रैली के लिए गांव के
सैकड़ों युवा व लड़कियां रोजाना अभ्यास कर रहे हैं।

अभ्यास करने वाले युवाओं ने बताया कि गुर्जर पुर खुर्द गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के खेल ग्राउंड को इन दिनों गांव के लोगों अतिक्रमण और उबड़-खाबड़़ बना रखा है। खेल ग्राउंड मे अब वहां भी अभ्यास करने के लिए स्थान नहीं बचा है। युवाओं ने बताया कि इन दिनों सड़कों पर ही पर सेना भर्ती तैयारियों में जुटे हुए हैं।

( रिपोर्ट- नितिन शर्मा)

Next Article