For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राष्ट्रगान के बीच में युवक ने की ऐसी हरकत, लोगों ने कहा -बर्दाश्त नहीं होगा ये अपमान  

02:43 PM Jan 28, 2023 IST | Jyoti sharma
राष्ट्रगान के बीच में युवक ने की ऐसी हरकत  लोगों ने कहा  बर्दाश्त नहीं होगा ये अपमान  

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इसे जो भी देख रहा है गुस्से के चलते उसका खून खौल रहा है। इस वीडियो में एक युवक राष्ट्रगान के बीच में भी अश्लील हरकत कर रहा है। ये देखकर उसके साथी हंस रहे हैं लेकिन वीडिओ देखने वाले लोग इस युवक को अपशब्द तक कह रहे हैं, आप भी यह वायरल वीडियो देखिए।

Advertisement

मेरठ का है मामला

जानकारी के मुताबिक यह वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के मेरठ का है। जो 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का बताया जा रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पहले तो युवक राष्ट्रगान के दौरान सलामी की मुद्रा में खड़ा है, लेकिन कुछ देर बाद राष्ट्रगान के बीच में ही वह अश्लील डांस करने लग जाता है। यह देखकर उसके साथी ठहाके लगाने लगते हैं और वह युवक भी हंसता है लेकिन शायद इन्हें यह नहीं पता कि राष्ट्रगान के बीच ऐसी हरकत उसका अपमान होता है। यह वीडियो भी इस युवक के किसी साथी का ही बनाया हुआ है। जब इस वायरल वीडियो की खबर पुलिस तक पहुंची तो तुरंत संज्ञान लेते हुए युवक को गिरफ्तार किया गया।

प्रिवेंशन ऑफ इंसल्स्ट्स टू नेशन ऑनर एक्ट 1971 में है सजा का प्रावधान

बता दें कि राष्ट्रगान के अपमान को लेकर सजा का प्रावधान संविधान में किया गया है। संविधान के प्रिवेंशन ऑफ इंसल्स्ट्स टू नेशन ऑनर एक्ट 1971 में यह प्रावधान किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति राष्ट्रगान का अपमान करता है तो उसे 3 साल की सजा होती है साथ ही जुर्माना भी लगाया जाता है। इस एक्ट में राष्ट्रगान के अपमान को भी विस्तृत रूप से बताया गया है। इसके मुताबिक राष्ट्रगान की धुन 52 सेकेंड की ही होनी चाहिए इसकी संक्षिप्त धुन 20 सेकेंड से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रगान के दौरान हर किसी को सावधान का मुद्रा में खड़ा होना होता है जो कि अनिवार्य है। अगर सावधान की मुद्रा के अलावा कोई हरकत की जाती है तो उसे राष्ट्रगान का अपमान माना जाएगा। इसलिए इस वायरल वीडियो में दिख रहे युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

.