For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

WhatsApp पर ध्यान रखें ये 3 बातें वरना आपका अकाउंट भी हो जाएगा बैन

WhatsApp ने एक गाइडलाइन भी बनाई हुई है जिसके नियमों का पालन नहीं करने पर यूजर के नंबर को हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है।
01:27 PM Sep 05, 2022 IST | Sunil Sharma
whatsapp पर ध्यान रखें ये 3 बातें वरना आपका अकाउंट भी हो जाएगा बैन

हाल ही में WhatsApp ने लाखों अकाउंट बैन कर दिए थे। कंपनी ने ऐसा करने के पीछे कई कारण बताए थे। इस संबंध में WhatsApp ने एक गाइडलाइन भी बनाई हुई है जिसके नियमों का पालन नहीं करने पर यूजर के नंबर को हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है। इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बताया जा रहा है।

Advertisement

WhatsApp का ज्यादा समय तक यूज न करना

यदि आपका वॉट्सऐप अकाउंट लंबे समय तक प्रयोग नहीं किया जा रहा है कि या इनएक्टिव पड़ा हुआ है तो कंपनी ऐसे अकाउंट को बंद कर सकती है। इसलिए अपने वॉट्सऐप अकाउंट को समय-समय पर प्रयोग करते रहें।

यह भी पढ़ें: फोन में 4G डेटा खत्म हो जाए तो यह नंबर डायल कर उधार ले सकते हैं मोबाइल डेटा

बार-बार रिपोर्ट किए जाने पर

किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट के खिलाफ बार-बार रिपोर्ट आती है तो उस अकाउंट को रद्द किया जा सकता है। हालांकि ऐसा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे अश्लील सामग्री का आदान-प्रदान करना, धार्मिक वैमनस्य को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को शेयर करना या किसी को धमकी देना। इन गतिविधियों में संलिप्त अकाउंट्स को भी रद्द कर दिया जाता है। भारत सरकार के नए नियमों के अनुसार सोशल मीडिया पर इस तरह की हरकतें करना आपको जेल भी पहुंचा सकता है। इसलिए WhatsApp पर दूसरों के साथ हमेशा मर्यादित व्यवहार करें।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर खरीद पाएंगे किराने का सामान भी, JioMart ने की पार्टनरशिप

थर्ड पार्टी ऐप्स का प्रयोग करना

यदि आप वॉट्सऐप चलाने के लिए आधिकारिक ऐप का प्रयोग नहीं करते बल्कि थर्ड पार्टी ऐप्स का प्रयोग करते हैं तो भी आपका अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है। इसके अलावा कभी भी फेक अकाउंट का प्रयोग न करें। फेक अकाउंट चलाने की स्थिति में आपके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही भी जा सकती है।

.