होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

450 रूपए में गैस सिलेंडर तभी मिलेगी जब आप जान लेंगे यह पूरे नियम,नही तो हो सकती कानूनी कार्यवाही

11:41 AM Sep 10, 2024 IST | Arjun Gaur

सब्सिडी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा योजना में ई-केवाईसी करवानी होगी

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा रसोई गैस में आमजन की दी गई रियायत के बाद बात की जाए तो 1 सितंबर से रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लागू भी हो चुकी है। इसके तहत जिले के सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के परिवार पात्र होंगे। रसद विभाग के मुताबिक पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। लाभार्थियों को सब्सिडी दी जाएगी। उपभोक्ताओं को 450 रुपए सिलेंडर के लिए खर्च करने पडेंगे।

बैंक खाते में आएगी अधिक भुगतान राशि

योजना के तहत बात की जाए तो इससे आमजन को काफी राहत मिलेगी। इससे अधिक का भुगतान करने पर अधिक भुगतान की राशि बैंक खातें में सब्सिडी के रूप में जमा होगी। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा योजना में ई-केवाईसी करवानी होगी। इसके बाद राशन कार्ड को एलपीजी आईडी व जनआधार से सीडिंग करवाना होगा। यह कार्य नजदीकी ई-मित्र या राशन डीलर की ओर से किया जा रहा है। योजना के तहत एक माह में एक सिलेंडर मिलेगा।

जान ले यह नियम नही तो बंद हो जाएगी सब्सिडी

एक से अधिक सिलेंडर खरीदने पर अतिरिक्त सिलेंडर पर सब्सिडी देय होगी। योजना के तहत सिलेंडर का उपयोग घरेलू कार्यों के लिए ही किया जा सकता है। दुरुपयोग किया जाता है तो कानूनी कार्रवाई कर सब्सिडी बंद कर दी जाएगी।

Next Article