For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जीरो बैलेंस पर भी कर सकेंगे पेमेंट! Amazon देगा यूजर्स को 'क्रेडिट ऑन UPI' सुविधा, जानिए प्रोसेस

जल्द ही Amazon Pay यूजर्स को 'क्रेडिट ऑन UPI' की सुविधा मिलने वाली है। अब आप अपने बैंक खाते में पैसे न होने या रुपे क्रेडिट कार्ड न होने पर भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।
06:38 PM Dec 16, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
जीरो बैलेंस पर भी कर सकेंगे पेमेंट  amazon देगा यूजर्स को  क्रेडिट ऑन upi  सुविधा  जानिए प्रोसेस

Amazon Pay News: देश में लगातार डिजिटल पेमेंट का प्रचलन बढ़ाने के लिए यूपीआई जैसी सुविधाओं से मनी ट्रांसफर को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है। आमतौर पर लोग यूपीआई पेमेंट बैंक अकाउंट या रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिए करते हैं। हालाँकि, अब आप अपने बैंक खाते में पैसे न होने या रुपे क्रेडिट कार्ड न होने पर भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। फिलहाल कुछ बैंक UPI पर क्रेडिट लाइन की सुविधा दे रहे हैं। जल्द ही Amazon Pay यूजर्स को 'क्रेडिट ऑन UPI' की सुविधा मिलने वाली है।

Advertisement

क्रेडिट ऑन यूपीआई की सुविधा होगी लॉन्च

आपको बता दें कि प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न की भुगतान और वित्तीय सेवा शाखा अमेज़न पे साल 2024 की पहली छमाही में क्रेडिट ऑन यूपीआई सुविधा लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस सुविधा के माध्यम से कंपनी का लक्ष्य उपयोग का विस्तार करना है और ऋण का कवरेज.

आसान होगी प्रक्रिया

जब Amazon Pay यूजर्स मर्चेंट को UPI पेमेंट करेंगे तो उन्हें बैंक अकाउंट, रुपे क्रेडिट कार्ड के अलावा 'UPI पर क्रेडिट' का विकल्प मिलेगा। एक निश्चित अवधि के दौरान 'क्रेडिट ऑन यूपीआई' के माध्यम से किए गए सभी भुगतानों के लिए एक बिल जेनरेट होगा। जिसे उपयोगकर्ताओं को निर्दिष्ट तिथि तक भुगतान करना होगा।

UPI को बढ़ावा देने का प्रयास

यूजर्स की सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने क्रेडिट लाइन को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से जोड़ने के लिए 'क्रेडिट लाइन ऑन UPI' सेवा शुरू की है। इससे अब यूपीआई पेमेंट बहुत आसानी से किया जा सकेगा। आपको बता दें कि अप्रैल में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी UPI सिस्टम में लेनदेन के लिए बैंकों द्वारा जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन को शामिल करने की घोषणा की थी। वर्तमान में, बचत खाता, ओवरड्राफ्ट खाता, प्रीपेड वॉलेट और RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI सिस्टम से जोड़ा जा सकता है।

.