For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Small Saving Scheme: इन योजनाओं में कर सकते है निवेश, बैंक एफडी से ज्यादा मिलेगा ब्याज

मई 2022 के बाद से RBI ने कई बार अपना रेपो रेट बढ़ाया है। इसका असर बैंकों की एफडी ब्याज दरों पर दिख रहा है। ऐसे में कई बैंक हैं जो अपने ग्राहकों को एफडी पर 7.50 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।
09:55 PM Sep 20, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
small saving scheme  इन योजनाओं में कर सकते है निवेश  बैंक एफडी से ज्यादा मिलेगा ब्याज

Best Investment Schemes: मई 2022 के बाद से RBI ने कई बार अपना रेपो रेट बढ़ाया है। इसका असर बैंकों की एफडी ब्याज दरों पर दिख रहा है। ऐसे में कई बैंक हैं जो अपने ग्राहकों को एफडी पर 7.50 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जो बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न दे रही हैं। आइए जानते है इनके बारें में

Advertisement

Senior Citizen Savings Scheme: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एक ऐसी बचत योजना है जिसमें निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.2 प्रतिशत तक ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।

Post Office Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम एक बेहतरीन बचत योजना है, इसमें आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश करके 7.5 फीसदी का रिटर्न पा सकते हैं।

National Savings Certificate: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक पांच साल की निवेश योजना है जिसमें निवेश करने पर आपको जुलाई से सितंबर 2023 के बीच 7.7 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए चलाई जाने वाली एक विशेष सरकारी योजना है। अगर आप अपनी बेटी के लिए FD खोलने की सोच रहे हैं तो इसके बदले SSY स्कीम में निवेश करने पर आपको 8.00 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिल रहा है।

Kisan Vikas Patra Yojana: किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने पर आपको 7.5 प्रतिशत तक ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में कुल 115 महीने में पैसा दोगुना हो जाता है।

.