For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ये देसी जुगाड़ आपके कूलर को बना देगा AC, कमरे को कर देगा शिमला जैसा ठंडा

अगर आप ज्यादा ठंडक बढ़ाना चाहते हैं तो कूलर के टैंक में पानी डालते वक्त उसमें बर्फ भी डाल दीजिए। बर्फ डालने से कूलर के टैंक का पानी ठंडा हो जाएगा और आपका कूलर AC जैसी ठंडी हवा देगा।
03:40 PM Apr 15, 2023 IST | BHUP SINGH
ये देसी जुगाड़ आपके कूलर को बना देगा ac  कमरे को कर देगा शिमला जैसा ठंडा

नई दिल्ली। गर्मी अप्रैल के महीने में अपने पूरे चरम पर है और देश के कई हिस्सों में यह धूप-छांव का खेल खेल रही है। कई इलाकों में अप्रैल आते-आते गर्मी परेशान करने लगी है। ऐसे में लोगों ने अपने घरों में कूलर निकालने शुरू कर दिए है पर इससे भी कोई राहत नहीं मिल रही है। ऐसे अगर आप गर्मी से बचाना चाहते हैं तो आज हम कूलर को AC बनाने का जुगाड़ बता रहे हैं, जिससे आपको ठंड का एहसास होने लगेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-आपका खुला हुआ है जनधन खाता, केंद्र सरकार दे रही है 10,000 रुपए!, इस तरह से करें अप्लाई

ऐसे बनाए कूलर को AC

अगर आपको कूलर से अपना रूम ठंडा करना है तो उसे ऐसी जगह रखे जहां खुली हवा आती हो। जैसे खिड़की और दरवाजे के पास। अगर आपके पास स्पेस है तो आप रूम कूलर की जगह विंडो कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडो कूलर में केवल पंखे वाला हिस्सा कमरे के सामने की तरफ होता है। बाकी पूरा कूलर बाहर हवा में होता है, इसमें बिना उमस के अच्छइ ठंडी हवा कमरे में आती है। खास बात यह भी है कि रूम कूलर की बजाय विंडो कूलर काफी सस्ते भी पड़ते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Free Food Packets: गहलोत सरकार अब गरीबों को फ्री देगी दाल-चीनी और नमक, जानें कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

कूलर में पानी के साथ डाल दें बर्फ

अगर आप ज्यादा ठंडक बढ़ाना चाहते हैं तो कूलर के टैंक में पानी डालते वक्त उसमें बर्फ भी डाल दीजिए। बर्फ डालने से कूलर के टैंक का पानी ठंडा हो जाएगा और आपका कूलर AC जैसी ठंडी हवा देगा। यह तकनीक उन इलाकों में ज्यादा कारगर है जहां गर्मी ज्यादा पड़ती है। इससे कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा और ठंडक देर तक बनी रहेगी। आप बर्फ की जगह आईस पैड भी कूलर के टैंक में रख सकते हैं।

.