For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

World Press Freedom Day : हमसे बेहतर है पाकिस्तान का मीडिया ! RSF की जारी 180 देशों की रिपोर्ट में 161वें पायदान पर फिसला भारत..150वें पर पाक

03:26 PM May 03, 2023 IST | Jyoti sharma
world press freedom day   हमसे बेहतर है पाकिस्तान का मीडिया   rsf की जारी 180 देशों की रिपोर्ट में 161वें पायदान पर फिसला भारत  150वें पर पाक

World Press Freedom Day : आज विश्व पत्रकारिता दिवस के अवसर पर ग्लोबल मीडिया वॉचडॉग रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) ने दुनिया भर के मीडिया संस्थानों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में 180 देशों में मीडिया के वर्तमान हालातों के जरिए उनकी रैंकिंग जारी की गई है। जिसमेंभारत की हालत बेहद खराब बताई गई है। इस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग 180 देशों में 161 रखी गई है। हैरानी की बात यह है कि पाकिस्तान जैसे देश की मीडिया की हालत भारत से अच्छी बताई गई है। उसकी रैंकिंग भारत से ऊंची 150 रखी गई है। पिछले साल भारत 150 वें स्थान पर था।

Advertisement

नॉर्वे, आयरलैंड और डेनमार्क शीर्ष पर

इस लिस्ट में शीर्ष पर नॉर्वे, आयरलैंड और डेनमार्क की नॉर्डिक तिकड़ी ने प्रेस स्वतंत्रता में शीर्ष तीन पदों पर कब्जा जमाए रखा। जबकि वियतनाम, चीन और उत्तर कोरिया में सबसे निचसे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में श्रीलंका ने भी छलांग लगाते हुए 146 की जगह  135 वें रैंकिंग प्राप्त की।

हर साल जारी होती है रिपोर्ट

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) हर साल प्रेस की स्वतंत्रता की वैश्विक रैंकिंग जारी करता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ है, यह संस्थान खुद का मकसद मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा करना और उसे बढ़ावा देने को बताता है। इसका मुख्यालय पेरिस में है, इसे संयुक्त राष्ट्र के साथ सलाहकार का दर्जा मिला हुआ है। दुनिया भर की मीडिया की आजादी को लेकर यह हर साल इस तरह की रिपोर्ट जारी करता है।

इन पैमानों पर जारी हुई रैंकिंग

RSF के मुताबिक प्रेस की आजादी की यह रैंकिंग कुछ पैमानों को आधार बनाकर जारी की जाती है। इसमें राजनीतिक, आर्थिक, कानूनी और सामाजिक हस्तक्षेप, खतरों के अभाव में सार्वजनिक हित में खबरों का चयन, प्रोडक्टिवटी और प्रसार करने के लिए पत्रकारों की क्षमता शामिल होती है।

.