For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

World Cup Records : विश्व कप में इन 5 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ना असंभव, 2 पर है क्रिकेट के भगवान का कब्जा

07:48 PM Sep 29, 2023 IST | Mukesh Kumar
world cup records   विश्व कप में इन 5 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ना असंभव  2 पर है क्रिकेट के भगवान का कब्जा

World Cup Records : यह बात हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट अनिश्चितताओं को खेल है, मगर इस खेल में कई रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनकों तोड़ना असंभव हैं। विश्व कप के 13वें एडिशन का आयोजन भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से होने जा रहा है। भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड खिताब के प्रबल दावेदार में है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– World Cup 2023 : बाबर आजम की टीम का भारत में हुआ धमाकेदार स्वागत, PCB ने शेयर किया Video

(1) सचिन तेंदुलकर (सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड)
क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर 24 साल के इंटरनेशनल करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए है। उन्होंने वनडे विश्व कप 2003 में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे, जो रिकॉर्ड 2 दशक के बाद भी अटूट है। हालांकि साल 2007 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन इस रिकॉर्ड के नजदीक पहुंचे लेकिन इस महारिकॉर्ड को तोड़ने में असफल रहे। उन्होंने 11 मैचों में 659 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

(2) सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
अपनी बल्लेबाजी के दम पर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम को कई यादगार मैच जीता चुके है। बता दें कि सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान कुल 6 वनडे विश्व कप खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 45 वनडे मैचों में कुल 2278 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड के आसपास कोई भी नहीं है।

(3) लसिथ मलिंगा
श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम विश्व कप में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। मलिंगा ने यह कारनामा साल 2007 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने 4 गेंदों में शॉन पोलक, एंड्रयू हॉल, जैक कैलिस और मखाना एंटिनी को आउट कर पवेलियन भेज दिया था।

(4) हर्शल गिब्स
वर्ल्ड कप 2007 में नीदरलैंड्स के खिलाफ हर्शल गिब्स ने एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़े थे। वो रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट पाया है। हर्शल गिब्स ने बैन बंज के ओवर में यह महारिकॉर्ड बनाया था। गिब्स अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार थे जो दुनिया के किसी भी गेंदबाज के सामने तूफानी बैटिंग के लिए जाने जाते थे।

(5) कुमार संगकारा
श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने किसी एक वर्ल्ड कप में लगातार 4 शतक ठोके हैं जो विश्व कप में किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक है। उन्होंने 2015 के वनडे विश्व कप में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ लगातार शतक जडे थे। इस रिकॉर्ड को आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है। रोहित शर्मा ने इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने में विफल रहे।

.