For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान के वो 5 प्लेयर…किसी भी मैच का पलट सकते हैं रुख, कोई है नंबर है तो शतकों का बादशाह

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच आज दोहपर 2 बजे वर्ल्ड कप 2023 का हाई वॉल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में यह 8वीं भिड़ंत होगी। इससे पहले 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं जो सभी भारत ने जीते हैं।
01:05 PM Oct 14, 2023 IST | BHUP SINGH
india vs pakistan  भारत पाकिस्तान के वो 5 प्लेयर…किसी भी मैच का पलट सकते हैं रुख  कोई है नंबर है तो शतकों का बादशाह

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच आज दोहपर 2 बजे वर्ल्ड कप 2023 का हाई वॉल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में यह 8वीं भिड़ंत होगी। इससे पहले 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं जो सभी भारत ने जीते हैं। इस बार टीम की परफॉर्मेंस देखते हुए भारत का पलड़ा भारी लग रहा है। हालांकि, दूसरी तरफ पाकिस्तान की भारत के खिलाफ जीत की भूख के चलते दमदार प्रदर्शन करना चाहेगा। आज हम आपको भारत और पाकिस्तानी दोनों ही टीमों के ऐसे 5-5 खिलाड़ियों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो खुद के बल पर किसी भी टीम का पासा पलटने में सक्षम हैं। आइए जानते हैं….

Advertisement

भारत के गेम चेंजर खिलाड़ी

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ तेज-तर्रार 65 गेंद ही शतक जड़ दिया था। वह पिछली 8 पारियों में 4 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस साल 18 वनडे में रोहित 789 रन बना चुके हैं। वनडे कॅरियर की में रोहित 10 हजार से ज्यादा रन और 556 छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने 31 शतक भी लगा रखे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-India vs Pakistan: वर्ल्ड कप….5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने पाकिस्तानी बॉलर की सबसे ज्यादा पिटाई की, आज भी खौफ खाती पूरी टीम

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में यह उनका तीसरा मैच होगा। उन्होंने 2019 में इसी अपोनेंट के खिलाफ 140 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने 18 वनडे में 789 रन बनाए हैं। इसमें 2 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। फिलहाल वह पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले टॉप 5 भारतीयों में शामिल हैं। रोहित शर्मा दुनिया के बेस्ट ओपनर्स में से एक है और एक बार जब वह क्रिज डट जाते हैं तो स्पिन और पेसर दोनों गेंदबाजों पर जमकर बरसते हैं।

विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली का बल्ले हमेशा गरजा है। फिलहाल वह जबरदस्त फॉर्म में हैं। साल 2023 में विराट ने 18 वनडे में 752 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। पिछले 10 सालों में टीम इंडिया जब भी पाकिस्तान के खिलाफ सकंट में होती है तो विराट उसे जीताकर लाए हैं। टी वर्ल्ड कप में पिछले साल उनकी 82 रनों की मैच जिताऊ पारी को कौन भूल सकता है।

कोहली ने पिछले एशिया कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था। वह पाकिस्तान के सामने 2015 के वर्ल्ड में भी सेंचुरी लगा चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली 15 वनडे में 55.16 की औसत से 662 रन बना चुके हैं। वनडे कॅरियर में विराट 13 हजार से ज्यादा रन और 47 शतक लगा चुके हैं। उनकी खास काबिलियत यह है कि टीम इंडिया जब भी संकट में होती है विराट कोहली का बल्ला चलता ही है। कोहली टारगेट का पीछा करते हुए अब तक 26 शतक लगा चुके हैं।

हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर में शुमार हार्दिक पांड्या ने अब तक वर्ल्ड कप में 3 विकेट ले चुके हैं। हालांकि, हार्दिक ने रन सिर्फ 17 ही बनाए हैं। वो इसलिए क्योंकि उनकी बल्लेबाजी लेट आती है। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक पांड्या मैच विनर साबित हो सकते हैं। हार्दिक ने इस साल 18 वनडे में 383 रन बनाए हैं और 19 विकेट भी चटकाए हैं। पिछले साल टी 20 वर्ल्डकप में हार्दिक ने कोहली के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की थी। एशिया कप में हार्दिक ने दवाब की स्थिति में शानदार 87 रनों की पारी खेली थी। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक 6 मैचों में 209 रन बनाकर 6 विकेट चटका चुके हैं। हार्दिक टीम इंडिया के जल्दी विकेट गिरने पर संभालने की काबिलियत रखते हैं।

जसप्रीत बुमराह

नई और पुरानी दोनों गेंदों से खतरनाक जसप्रीत बुमराह अब तक वर्ल्डकप के 2 मैचों में 6 विकेट चटका चुके हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवर्स में 3 विकेट निकाले थे। इसी साल अगस्त में बुमराह ने चोट से वापसी की और एशिया कप में हिस्सा भी लिया। साल 2023 के 8 वनडे में 14 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 80 वनडे में उनके नाम 135 विकेट हैं। पाकिस्तान के खिलाफ बुमराह 7 मैचों में 5 विकेट ले चुके हैं। वह हर समय विकेट निकालने की काबिलियत रखते हैं। यॉर्कर और स्लोअर बॉल के साथ नई गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Ind vs PAK World Cup 2023: Jasprit Bumrah ने दी बाबर एंड कंपनी को धमकी, महामुकाबले से पहले

कुलदीप यादव

वर्ल्ड कप 2023 में कुलदीप यादव अब तक 3 विकेट ले चुके हैं। 2 मैचों में उन्होंने महज 4.10की इकोनॉमी से रन दिए हैं। इस साल खेले 19 वनडे में उनके नाम 36 विकेट हैं, जो वर्ल्ड कप खेल रहे 150 प्लेयर्स में सबसे ज्यादा हैं। अब तक खेले 92 वनडे में उन्होंने 155 विकेट अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप यादव भी काफी सफल रहे हैं। उन्होंने 5 मैचों में 10 विकेट चटकाए हैं। पिछले एशिया कप में टीम इंडिया ने कुलदीप यादव के 5 विकैट की बदौलत पाकिस्तान को 128 रन पर समेट दिया था। कुलदीप ने 2019 वर्ल्ड कप में बाबर आजम को बोल्ड किया था। एशिया कप में भी उन्हें आउट कर चुके हैं। मीडिल ओवर्स में कुलदीप बल्लेबाजों पर खासा दवाब बनाते हैं और विकेट चटकाते हैं।

पाकिस्तान के गेम चेंजर खिलाड़ी

बाबर आजम

बाबर आज वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेले गए पहले दो मैचों में विफल रहे हैं। आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बाबर ने अब तक 10 और 5 रन की पारी खेली है। उन्होंने इस साल 18 वनडे में 760 रन बनाए हैं। वह महज 110 वनडे में ही 19 शतक लगाकर 5424 रन बना चुके हैं। भारत के खिलाफ बाबर आजम हमेशा फुस्सा पटाखा ही साबित होते हैं। उन्होंने 7 मुकाबलों में महज 28 की औसत से 168 रन बनाए हैं। लेकिन, 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 68 रन की पारी खेलकर भारत के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी।

मोम्मद रिजवान

वनडे वर्ल्ड कप के 2 मैचों में एक सेंचुरी और एक अर्धशतक लगा चुके हैं। इस साल वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने 18 मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 827 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं पिछली 8 पारियों में उनके नाम 4 फिफ्टी और एक सेंचुरी हैं। ऐसे में वह इस वक्त पाकिस्तान के सबसे खतरनाक बैटर हैं। भारत के खिलाफ खेले 2 वनडे मैचों में रिजवान सिर्फ 2 रन ही बना सके हैं। लेकिन टी-20 फॉर्मेट में रिजवान ने भारत के लिए 4 मैचों में 2 फिफ्टी लगाई हैं। टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में उनके ही दम पर पर पाकिस्तान ने भारत को हराया था।

इफ्तिखार अहमद

वनडे वर्ल्ड कप के 2 मैचों में 31 रन बना चुके इफ्तिखार अहमद इस वक्त अपनी बॉलिंग से भी खतरनाक हो चुके हैं। पार्ट टाइम ऑफ स्पिन बॉलिंग करने वाले इफ्तिखार ने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। इस साल इफ्तिखार ने 11 वनडे में 379 रन बनाने के साथ 5 विकेट भी लिए हैं। एशिया कप में तो उन्होंने नेपाल के खिलाफ एक सेंचुरी भी लगाई थी। लेकिन भारत के खिलाफ वनडे में इफ्तिखार 23 रन ही बना सके हैं। लेकिन टी-20 में भारत के खिलाफ उनके नाम 81 रन हैं। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने ही 51 रन बनाकर पाकिस्तान को मैच में बनाए रखा था। वनडे के 21 मैचों में उन्होंने अब तक 503 रन बनाए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-WC: IND Vs PAK मैच आज: 7-0 के रिकॉर्ड के साथ उतरेगी टीम इंडिया, शुभमन ने किया जमकर अभ्यास…

शाहीन शाह अफरीदी

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन शाह अफरीदी 2 ही विकेट ले सके हैं। लेकिन नई गेंद से शाहीन इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने इस साल महज 14 ही मैचों में 26 विकेट अपने नाम किए हैं। शुरुआती 10 ओवरों में तो उनके नाम 34 विकेट हैं। अब तक खेले महज 46 वनडे में वह 88 विकेट ले चुके हैं। भारत के खिलाफ शाहीन ने वनडे के 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं। शाहीन ने एशिया कप में ग्रुप स्टेज में 4 विकेट लेकर परेशान किया था। टी-20 में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के साथ हार्दिक पांड्या का भी विकेट ले चुके हैं।

हारिस रऊफ

वर्ल्ड कप 2023 में हरिश रऊफ 2 मैचों में 5 विकेट चटका चुके हैं। वह मीडिल और डेथे ओवर के घातक गेंदबाज हैं। इस साल तो 15 ही वनडे में 29 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 30 वनडे में उनके नाम 58 विकेट हैं। इनमें से 20 विकेट उन्होंने 11 से 40 ओवर के बीच और 25 विकेट आखिर के 10 ओवरों में निकाले हैं। भारत के खिलाफ हरिश रऊफ ने अब तक 2 ही वनडे मैच खेले हैं, लेकिन 3 विकेट चटका चुके हैं। 2022 टी 20 वर्ल्ड कप में 2 विकेट चटकार भारत को मुसीबत में डाल दिया था।

.