For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या भारत-श्रीलंका के बीच होगा डब्लूटीसी का फाइनल! ऑस्ट्रेलिया का ऐसे कट सकता है पत्ता, जानिए पूरा समीकरण

03:59 PM Feb 24, 2023 IST | Mukesh Kumar
क्या भारत श्रीलंका के बीच होगा डब्लूटीसी का फाइनल  ऑस्ट्रेलिया का ऐसे कट सकता है पत्ता  जानिए पूरा समीकरण

World Test Championship 2022: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 से बढ़त बना ली है। बता दें कि नागपुर टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से करारी शिकस्त दी थी। वहीं दिल्ली टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। बता दे कि टी-20 और वनडे के बाद भारत ने टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर वन की कुर्सी हासिल कर ली है। अगर टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 4-0 से सूपड़ा साफ में सफल होती है तो टेस्ट में टॉप रैंकिंग में पहुंच जायेगी।

Advertisement

वहीं इस सीरीज की हार के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जायेगी। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल खेलने का सपना भी टूट सकता है। वर्तमान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स सूची में ऑस्ट्रेलिया 66.67 जीत प्रतिशत और 136 पॉइंट्स के साथ अव्वल नंबर पर मौजूद है और टीम इंडिया 64.06 जीत प्रतिशत और 123 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है। वहीं तीसरे नंबर पर श्रीलंका 53.33 जीत प्रतिशत और 64 पॉइंट्स के साथ मौजूद है।

भारत और श्रीलंका के बीच होगा डब्लूटीसी का फाइनल

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की लगातार हार उन्हें डब्लूटीसी के फाइनल से दूर ढकेल रही है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी दोनों मैच भी हार जाती है और दूसरी और श्रीलंका 9 से 21 मार्च के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दोनों टेस्ट मैच जीत जाती है, तो 7 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाता है।

श्रीलंका ऐसे पहुंचेगा फाइनल में, जानिए पूरा समीकरण

अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 0-4 से हार जाती है तो उन्हें श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले 2 टेस्ट मैचों पर निर्भर रहना होगा। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज 9 मार्च से शुरु हो रही है। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका 2-0 से जीत लेता है तो भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल संभव हो पायेगा।

.