होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

क्या भारत की हार से पड़ेगा डिज्नी-हॉटस्टार की कमाई पर असर? यहां जानें कैसे की धमाकेदार कमाई

02:36 PM Nov 20, 2023 IST | Mukesh Kumar

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का समापन हो चुका है। डिज्नी-हॉटस्टार ने वर्ल्ड कप से ताबड़तोड़ कमाई की है। जहां एक तरफ 5 करोड़ व्यूअर्स को पार करने को रिकॉर्ड बनाया है, तो वहीं स्पान्सरसिप और एड से अरबों की रेवेन्यु जेनरेट किया है। दरअसल, वर्ल्ड कप 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी हॉटस्टार पर फ्री में हो रही थी। फ्री में वर्ल्ड कप दिखाने के बाद भी Disney Hotstar को अरबों रुपयों का फायदा हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:– IND vs AUS WC 2023 Final : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए खतरे की घंटी है रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा खेलेंगे बड़ा दांव

रविवार को डिज्नी-हॉटस्टार पर इंडिया-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच खेला गया है। इस मुकाबले को 5.9 करोड़ दर्शकों ने एकसाथ लाइव देखा है। इन आंकड़ों की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म ने अभी तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। वहीं, इस दौरान विज्ञापन से डिज्नी-हॉटस्टार की बंपर कमाई भी हुई है, लेकिन अब टीम इंडिया की हार से इसके शेयर और मार्केट कैप पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

रिकॉर्ड 5.5 करोड़ लोगों ने लाइव देखा मैच
भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मैच में रविवार को फ्री में डिज्नी-हॉटस्टार पर 5.5 करोड़ लोगों ने मैच लाइव देखा है। हालांकि जल्दी ही भारतीय टीम के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे, विशेषतौर विराट कोहली के आउट होने के बाद, दर्शकों की संख्या कुछ ही सेकंड में गिरकर 4.6 करोड़ रुपए हो गई है। वहीं जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी करने उतरी तो दर्शकों की संख्या फिर अचानक बढ़ी, खासकर तब जब पावरप्ले के दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 2 प्रमुख विकेट लिए थे।
डिज्नी-हॉटस्टार के मुताबिक, इस रिकॉर्ड के साथ ही भारत और न्यूजीलैंड मैच में बना 5.3 करोड़ दर्शकों का रिकॉर्ड भी टूट गया। इससे पहले भारत और साउथ अफ्रीका के मैच को अब तक सबसे ज्यादा 4.4 करोड़ दर्शकों ने एकसाथ लाइव देखा था। वहीं 22 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैड के बीच खेले गए मैच को एकसाथ 4.3 करोड़ दर्शकों ने लाइव देखा था, जबकि भारत और पाकिस्तान के मैच को 3.5 करोड़ लोगों ने एकसाथ देखा था।

विज्ञापन से हुई जबरदस्त कमाई
अगर एक रिपोर्ट की मानें तो वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान डिज्नी-हॉटस्टार ने विश्रापन का रेट प्रति 10 सेकंड 35 लाख कर दिया था, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल सबसे बड़ा मैच था। इसी वजह से यह तकड़ी कमाई का मौका होता है, तो स्टार के रेट का अनुमान लगाना मुश्किल है, तो स्टार के रेट का अनुमान लगाना मुश्किल है। इतनी कमाई तो सब्सक्रिप्शन से भी नहीं हो पाता। व्यूज और यूजर्स की गजब कैमस्ट्री से तकड़ी कमाई हुई है।

शेयर पर पड़ेगा प्रभाव?
इस टूर्नामेंट में डिज्नी का शेयर बाजार के मोर्चे पर काफी फायदा पहुंचाया है। 5 अक्टूबर को वर्ल्ड कप का पहला मैच शुरु हुआ था। 4 अक्टूबर को डिज्नी का शेयर न्यूयॉर्क का शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर 79.32 डॉलर पर था। जिसमें करीब 19 फीसदी तेजी देखने को मिल चुकी है और कंपनी का शेयर 94.15 डॉलर पर आ गया है। शेयर मॉर्केट के दिग्गजों की मानें तो रविवार को फाइनल में मिली हार के बाद डिज्नी के शेयर में गिरावट आ सकती है।

Next Article