होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

भजनलाल कैबिनेट में किसे मिलेगा कौनसा महकमा? गृह और वित्त जैसे मलाईदार विभाग के लिए दिल्ली तक लॉबिंग

राजस्थान में भजनलाल शर्मा की कैबिनेट के गठन के साथ ही अब विभागों के बंटवारे का इंतजार है। इससे पहले नए साल के पहले दिन आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रियों ने सचिवालय पहुंचकर कार्यभार संभाला लिया है।
04:49 PM Jan 02, 2024 IST | Avdhesh

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में भजनलाल शर्मा की कैबिनेट के गठन के साथ ही अब विभागों के बंटवारे का इंतजार है। इससे पहले नए साल के पहले दिन आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रियों ने सचिवालय पहुंचकर कार्यभार संभाला लिया है। भजनलाल कैबिनेट ने 30 दिसंबर को मंत्री पद की शपथ ली। अब जल्द ही विभागों का बंटवारा भी कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण विभागों के लिए लॉबिंग

सरकार में कुछ विभाग ऐसे हैं जो सबसे महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इनमें गृह, शहरी विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, विद्युत, जलदाय, खनिज, उद्योग, परिवहन, कृषि, सहकारिता एवं राजस्व विभाग शामिल हैं। कैबिनेट में हर मंत्री चाहता है कि उसे बड़े विभाग मिले ताकि करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट उसकी देखरेख में हो सकें। बताया जा रहा है कि शपथ लेने के बाद कई मंत्रियों ने दिल्ली तक लॉबिंग शुरू कर दी है। पसंदीदा विभाग पाने के लिए विभिन्न संपर्कों की तलाश की जा रही है।

गृह मंत्रालय की रेस में चार लोगों के नाम

गृह मंत्रालय के लिए सीएम भजन लाल शर्मा, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के नाम प्रबल दावेदार के रूप में उभर रहे हैं, लेकिन सीएम भजन लाल शर्मा और डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को पीछे छोड़ते हुए दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का नाम रेस में आगे बताया जा रहा है।

प्रमुख विभाग सीएम के पास ही रहने की संभावना

पिछली सरकार में गृह और वित्त जैसे बड़े विभाग मुख्यमंत्री के पास थे। हालांकि, वसुंधरा राजे के कार्यकाल में गुलाबचंद कटारिया गृह मंत्री थे। इस बार वित्त विभाग मुख्यमंत्री के पास रहने की संभावना है जबकि गृह विभाग की जिम्मेदारी कैबिनेट मंत्री को दी जा सकती है ताकि राज्य की कानून-व्यवस्था की उचित निगरानी की जा सके। पिछली गहलोत सरकार में पूरे पांच साल तक गृह विभाग सीएम के पास था। ऐसे में बीजेपी ने भी कई बार सवाल उठाए थे।

डिप्टी सीएम को भी मिलेंगे विभाग

पिछली कांग्रेस सरकार में सचिन पायलट डेढ़ साल तक उपमुख्यमंत्री रहे, लेकिन पायलट के पास कोई विभाग नहीं था। भजनलाल सरकार में दीया कुमारी और डॉ. प्रेमचंद बैरवा को दो डिप्टी सीएम बनाया गया है। दोनों डिप्टी सीएम को इस बार कुछ विभाग दिए जा सकते हैं। पिछले कुछ दिनों से इस संबंध में मांग भी उठ रही है। इसे देखते हुए विभागों के बंटवारे में डिप्टी सीएम को विभाग मिलना तय माना जा रहा है।

Next Article