होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कौन है PAK जासूस सत्येंद्र सिवाल? जो मॉस्को से ISI को दे रहा था आर्मी के सीक्रेट्स…यूं चढ़ा UP ATS के हत्थे

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (UP ATS) के हाथ बड़ी सफलता लगी है। एटीएस ने एक पाकिस्तानी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) एजेंट को गिरफ्तार किया है।
12:07 PM Feb 05, 2024 IST | Anil Prajapat
Satyendra-Siwal

Satyendra-Siwal : नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (UP ATS) के हाथ बड़ी सफलता लगी है। एटीएस ने एक पाकिस्तानी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) एजेंट को गिरफ्तार किया है। जो मॉस्को में भारतीय दूतावास में तैनात था और भारतीय कर्मचारी होने के बावजूद वह आईएसआई को आर्मी के सीक्रेट्स दे रहा था। यूपी एटीएस ने आरोपी को मेरठ से गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि वह मॉस्को जाने के बाद से ही वह आईएसआई के लिए काम करने लगा था।

जानकारी के मुताबिक सतेंद्र सिवाल कथित तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहा था। सत्येंद्र सिवाल पर पिछले छह महीने से एजेंसियों की ओर से नजर रखी जा रही थी। लेकिन, सिवाल जब अपने परिवार में एक शादी के लिए पैतृक गांव हापुड़ आया तो यूपी के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने उसे पूछताछ के लिए मेरठ के एटीएस फील्ड यूनिट में बुलाया। पूछताछ के दौरान उसने अपराध में शामिल होने की बात कबूल की।

इस पर यूपी एटीएस ने सिवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 121ए और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत केस दर्ज करवाने के साथ ही गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद विदेश मंत्रायल को भी सूचना भिजवा दी गई है। फिलहाल, यूपी एटीएस यह पता लगाने की जांच में जुटी हुई है कि सिवाल ने आर्मी के कौन-कौन से सिक्रेट्स आईएसआई को दिए है।

महिला जासूस ने बिछाया था जाल

जांच में सामने आया है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की महिला जासूस ने फर्जी नाम और पता बताकर भारतीय दूतावास के कर्मचारी सत्येंद्र को हनी ट्रैप में फंसा लिया था। वर्ष 2021 में जब सत्येंद्र की तैनाती रूस स्थित भारतीय दूतावास में हुई उसी समय सत्येंद्र को आईएसआई ने टारगेट किया था। इसके बाद एक फर्जी नाम से आईएसआई की महिला जासूस ने सत्येंद्र से पहले सोशल मीडिया और इसके बाद फोन पर बातचीत शुरू कर दी थी। दोनों के बीच अक्सर वीडियो कॉल भी होती थी। इसी बात का फायदा उठाकर आईएसआई की महिला जासूस ने सत्येंद्र से तमाम गोपनीय जानकारियां हासिल कीं।

कौन है सत्येंद्र सिवाल?

आईएसआई एजेंट का नाम सत्येंद्र सिवाल पुत्र जयवीर सिंह है। वह हापुड़ जिले में देहात थाना क्षेत्र के शाहमहीउद्दीनपुर गांव का रहने वाला है। सत्येंद्र 2021 से रूस में भारतीय दूतावास में तैनात था। उसने वहां भारत आधारित सुरक्षा सहायक के रूप में काम किया। सिवाल चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर का है। उसकी दो बहनों की शादी हो चुकी है और छोटा भाई सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहा है।

Next Article