होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

1.1 बिलियन डॉलर के लिए तरस रहा पाक

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इस सप्ताह की शुरुआत में युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15.6 अरब डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।
09:28 AM Mar 28, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इस सप्ताह की शुरुआत में युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15.6 अरब डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब वैश्विक ऋणदाता ने युद्ध में किसी देश को सहायता दी है। उधर, 1.1 अरब डॉलर की किस्त पाने के लिए पकिस्तान अभी भी आईएमएफ की चुनौतीपूर्ण शर्तों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-धरती से टकराया खतरनाक सौर तूफान, पृथ्वी के छेद से निकला था स्टोर्म 

आईएमएफ ने 21 मार्च को ही इस बात के संकेत देते हुए प्रेस विज्ञप्ति में कहा था, “यूक्रेन व आईएमएफ के अधिकारी व्यापक आर्थिक एवं वित्तीय नीतियों पर स्टाफ लेवेल एग्रीमेंट पर पहुंच चुके हैं। इसके तहत,48 महीने की विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) व्यवस्था द्वारा 15.6 अरब डॉलर का लोन दिया जाएगा।”

यह खबर भी पढ़ें:-पुरातत्विदों को मिली भेड़ों की ममी, मिस्र में दफन थे 2000 से ज्यादा सिर

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए 15.6 अरब डॉलर के वित्तपोषण के विस्तार की घोषणा उसी दिन हुई, जब पाक ने कुवैत को ईंधन खरीद में डिफॉल्टर होने से बचने के लिए पेमेंट का फैसला किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह कदम पाक सरकार के लिए एक कठिन कदम रहा है,जो अन्य क्षेत्रों में समस्याएं पैदा कर सकता है। आईएमएफ ने भी हाल कि दिनों में पाकिस्तान सरकार द्वारा उठाए गए आर्थिक कदमों पर सफाई मांगी है।

Next Article