For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Electric Vehicles खरीदते समय ध्यान रखें ये 4 बातें तो होगा जबरदस्त फायदा, वरना घाटे में रहेंगे

इस समय देश में Electric Vehicles का जमकर क्रेज है और इनके शानदार लुक के साथ-साथ दमदार फीचर्स के चलते युवा भी इन्हें खरीदने में रुचि ले रहे हैं।
12:45 PM Sep 10, 2022 IST | Sunil Sharma
electric vehicles खरीदते समय ध्यान रखें ये 4 बातें तो होगा जबरदस्त फायदा  वरना घाटे में रहेंगे

इस समय देश में Electric Vehicles का जमकर क्रेज है और इनके शानदार लुक के साथ-साथ दमदार फीचर्स के चलते युवा भी इन्हें खरीदने में रुचि ले रहे हैं। आप चाहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीद रहे हैं या फोर-व्हीलर, कुछ चीजों का आपको खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको भविष्य में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप अपने पैसे की सही वैल्यू भी पा सकेंगे।

Advertisement

कौनसा Electric Vehicles खरीदें, फुल इलेक्ट्रिक या हाईब्रिड?

कोई भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते समय सबसे पहली चीज जो आपको ध्यान देनी चाहिए वो यही है। फुल इलेक्ट्रिक का अर्थ है जो पूरी तरह से बैटरी पर ही चलती हो जबकि हाईब्रिड का अर्थ है जो बैटरी के साथ-साथ पेट्रोल से भी चल सकें। यदि आप ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते हैं तो इससे आपको पेट्रोल का खर्च बचेगा लेकिन हाईब्रिड व्हीकल लेने से आपको डबल बेनिफिट होंगे। यदि कभी बीच रास्ते में आपकी गाड़ी की बैटरी खत्म हो जाए तो आप इमरजेंसी होने पर पेट्रोल से भी व्हीकल चला सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Mileage Tips इन 4 टिप्स से मिलेगी धुंधाधार माइलेज, एक रुपया भी खर्च नहीं होगा

बैटरी रेंज और टॉप स्पीड

कोई भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते समय उसकी बैटरी रेंज और टॉप स्पीड अवश्य देखें। बैटरी रेंज का अर्थ है एक बार फुल चार्ज होने के बाद व्हीकल कितने किलोमीटर चल सकता है, यानि उसकी बैटरी रेंज जितनी ज्यादा होगी, व्हीकल उतना ज्यादा दूरी तय कर सकेगा। इसी तरह व्हीकल की टॉप स्पीड पर भी आपको गौर करना चाहिए।

बैटरी की वारंटी और व्हीकल की मेंटेनेंस कॉस्ट

कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर 3 साल से लेकर 8 साल तक की वारंटी दे रही है। इसी तरह उस व्हीकल की मेंटेनेंस कॉस्ट क्या होगी, यह देखना भी जरूरी है, क्योंकि आपके द्वारा खरीदे गए व्हीकल के आफ्टर परचेज में सबसे ज्यादा खर्च इन्हीं दो चीजों पर होने वाला है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 9000 रुपए में घर लाएं नई Honda Shine, यहां पढ़ें ऑफर की पूरी जानकारी

Electric Vehicles की कीमत

अभी देश में मौजूद इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल-डीजल व्हीकल्स के मुकाबले काफी महंगे बिक रहे हैं। यदि आप बाइक या स्कूटर ले रहे हैं तो उनकी कीमत न्यूनतम एक लाख रुपए के आसपास है जबकि कारों की स्टार्टिंग कीमत ही दस लाख रुपए से ज्यादा है। इसके साथ-साथ कई व्हीकल्स पर सरकार सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता भी दे रही है। अतः उनकी भी जानकारी लेना न भूलें।

.