होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा

WhatsApp का बिना सोचे-समझे लापरवाही से प्रयोग करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। जानिए वॉट्सऐप से जुड़ी कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।
10:32 AM Aug 27, 2022 IST | Sunil Sharma

WhatsApp का बिना सोचे-समझे लापरवाही से प्रयोग करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। हाल ही में भारत सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के बाद सरकार ने WhatsApp यूजर्स और ग्रुप एडमिन पर कई तरह की कानूनी जिम्मेदारियों से बांध दिया है। ऐसे में एक भी गलती आपको जेल भेजने के लिए पर्याप्त है।

नए नियमों के अनुसार सोशल मीडिया यूजर पर कंटेंट शेयर करने के लिए कुछ दायित्व निर्धारित किए गए हैं। आप जब भी WhatsApp या किसी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ शेयर करें तो इन नियमों को जरूर ध्यान में रखें। जानिए वॉट्सऐप से जुड़ी कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।

फेक न्यूज

यह भी पढ़ें: Honda Activa की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए अब कितने पैसे चुकाने पड़ेंगे

इन दिनों फेक न्यूज पर सरकार काफी सख्त हो गई है। इसलिए जब तक किसी खबर के बारे में आप पूरी तरह से कन्फर्म नहीं हो तब तक आप उसे अपने अकाउंट से कभी शेयर न करें। आपको बता दें तो फेक खबरें फैलाने के जुर्म में जेल भेजा जा सकता है।

साम्प्रदायिक हिंसा भड़काने वाला कंटेंट

किन्हीं भी दो सम्प्रदायों के बीच झगड़ा भड़काने वाली पोस्ट, फोटो या किसी भी अन्य तरह का कंटेंट डालना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके तहत पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है और लंबे समय के लिए आपको जेल में रहना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp का नया धांसू फीचर, ग्रुप एडमिन कर सकेंगे मनमर्जी, यूजर्स के मैसेज पर मिलेगा पूरा कन्ट्रोल

राष्ट्रविरोधी कंटेंट

देश के विरुद्ध किसी भी तरह की पोस्ट या कंटेंट शेयर करना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा करने पर WhatsApp यूजर और ग्रुप एडमिन दोनों के खिलाफ कार्यवाही की जाती है।

अश्लील कंटेंट

सरकारी नियमों के अनुसार किसी भी तरह की अश्लील सामग्री को दूसरों के साथ शेयर करना भी अपराध माना गया है। यदि आप WhatsApp पर इस तरह की कोई गतिविधि करते हैं तो आप निश्चित रूप से जेल जा सकते हैं, इसलिए इस तरह के किसी भी कंटेंट को वॉट्सऐप पर शेयर करने से बचें।

Next Article