For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

"प्रोटेक्ट IP एड्रेस इन कॉल्स" व्हाट्सएप लेकर आया नया फीचर, जानें क्या होगा फायदा और कैसे करता है काम

व्हाट्सएप ने एक और नया फीचर शुरू किया है जो यूजर्स को कॉल के दौरान अपनी लोकेशन छिपाने की सुविधा देगा। कंपनी ने इसे “प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स” नाम से पेश किया है।
03:39 PM Nov 11, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
 प्रोटेक्ट ip एड्रेस इन कॉल्स  व्हाट्सएप लेकर आया नया फीचर  जानें क्या होगा फायदा और कैसे करता है काम

Protect IP Address in Calls Whatsaup: व्हाट्सएप ने एक और नया फीचर शुरू किया है जो यूजर्स को कॉल के दौरान अपनी लोकेशन छिपाने की सुविधा देगा। कंपनी ने इसे “प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स” नाम से पेश किया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के सर्वर के माध्यम से कॉल ट्रैफ़िक को फिर से रूट करके अन्य कॉल प्रतिभागियों से अपना आईपी छिपाने की अनुमति देगी। यह सुविधा अब एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस पर उपलब्ध है।

Advertisement

मेटा के द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि "प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स" व्हाट्सएप पर एक नई सेटिंग है जो कॉल करने वालों के बीच पीयर-टू-पीयर डायरेक्ट कनेक्शन से मेटाडेटा से आईपी एड्रेस को छिपा देगा। व्हाट्सएप का कहना है, यह नया यूजर्स फीचर को और अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है।

फीचर कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप सेटिंग्स में प्राइवेसी सेक्शन के तहत 'कॉल में आईपी एड्रेस को सुरक्षित रखें' फीचर को सक्षम किया जा सकता है। सक्रिय होने पर, आपकी कॉल सीधे आपके और दूसरे कॉलर के बीच के बजाय व्हाट्सएप के सर्वर के माध्यम से रूट की जाएगी। यह अन्य कॉल करने वालों को आपका आईपी पता देखने से रोकेगा।

यह सुविधा किस प्रकार सहायक है?

व्हाट्सएप कॉल के दौरान अपना पता छिपाने से दूसरों के लिए आपका पता ट्रैक करना मुश्किल हो जाएगा। यदि आपको कोई स्पैम कॉल आती है और घोटालेबाज आपका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह बहुत मददगार होगा। इससे आपके आईपी एड्रेस और अन्य निजी जानकारी, जैसे ब्राउजिंग हिस्ट्री को भी लीक होने से बचाया जा सकता है।

.