For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

WhatsApp ने ब्लॉक किए 23 लाख अकाउंट्स, सरकार का नया कानून बना इसकी वजह

WhatsApp ने नई आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए भारत में अगस्त माह में 23 लाख से अधिक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है।
02:58 PM Oct 02, 2022 IST | Sunil Sharma
whatsapp ने ब्लॉक किए 23 लाख अकाउंट्स  सरकार का नया कानून बना इसकी वजह

मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले मेटा ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा है कि WhatsApp ने नई आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए भारत में अगस्त माह में 23 लाख से अधिक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। इन सभी अकाउंट्स को अलग-अलग शिकायतों के चलते बंद किया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में लगभग 50 करोड़ यूजर्स WhatsApp का उपयोग करते हैं।

Advertisement

WhatsApp ने कहा कि अगस्त के महीने में कंपनी को 598 शिकायतें प्राप्त हुई थी और उनमें से 27 पर कार्रवाई की गई। कंपनी ने बताया कि जिन अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है वे सभी किसी न किसी रूप में भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियमों तथा कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में कंपनी को हर महीने अपनी विस्तृत रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत करनी होती है।

कंपनी ने कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को सुरक्षित रखने तथा उनकी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए लगातार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और दूसरी तकनीकों में अपना समय और पैसा निवेश कर रहे हैं ताकि आने वाले समय में इसे ज्यादा से ज्यादा यूजर फ्रेंडली तथा उनके हितों को सुरक्षित रखने वाला बनाया जा सकें।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

क्या हैं नए IT नियम 2021, जिनके तहत WhatsApp ने 23 लाख अकाउंट ब्लॉक कर दिए

वर्ष 2021 में केन्द्र सरकार ने डिजीटल प्लेटफार्म पर भारतीय नागरिकों की प्राइवेसी तथा उनके हितों को सुरक्षित रखने के लिए एक बिल पास किया था। इस बिल का मुख्य उद्देश्य तकनीकी कंपनियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश उपलब्ध करवाना था ताकि देश के डेटा की सुरक्षा की जा सके।

यह भी पढ़ें: आपका ATM Card आपको दिला सकता है 5 लाख रुपए, वो भी बिना कुछ किए, ये है पूरा प्रोसेस

नियमों के तहत ऐसे सभी प्रमुख डिजीटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जिनके पांच मिलियन से अधिक यूजर या सब्सक्राइबर्स हैं, उन्हें हर महीने अपनी रिपोर्ट सरकार के आगे प्रस्तुत करनी होती है। इसी रिपोर्ट की अनुपालना करते हुए इन सभी अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है। इसी क्रम में अब डेटा संरक्षण विधेयक का मसौदा भी तैयार किया जा रहा है।

.