होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान के इन दो पुलिस वालों ने ऐसा क्या कर दिया की डीजीपी ने जयपुर बलाकर किया ऐसा काम...

09:37 PM Sep 10, 2024 IST | Sujal Swami

जयपुर। कोटपूतली के गांव नारेडा में अगवा की गई 5 साल की बालिका को अपहरणकर्ता के चंगुल से सकुशल छुड़ाने और आरोपी को दस्तयाब करने के लिए सजगता और कर्त्तव्यपराणता का परिचय देने वाले दो पुलिसकर्मियों को डीजीपी ने जयपुर हेडक्वाटर बुलाया तो लगा क्या होने वाला है मगर जब डीजीपी ने अपने बेंच से जब इनाम का प्रशस्तीप्रत्र दिया तो उनका ह्रदय गदगद हो गया...

दोने को दिए 15 और 10 हजार का इनाम

महानिदेशक पुलिस (डीजीपी) श्री उत्कल रंजन साहू ने कोटपूतली जिले के गांव नारेडा से गत रविवार को अगवा की गई 5 साल की बालिका को अपहरणकर्ता के चंगुल से सकुशल छुड़ाने और आरोपी को दस्तयाब करने के लिए सजगता और कर्त्तव्यपराणता का परिचय देने वाले नीम का थाना के दो पुलिसकर्मियों हैड कांस्टेबल हरि राम एवं कांस्टेबल मुनेश को नकद पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। श्री साहू ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में नीम का थाना जिले में ​थाना सदर के अंतर्गत चौकी टोड़ा के इंचार्ज हैड कांस्टेबल हरि राम को 15 हजार नगद व पुलिस महानिदेशक प्रशंसा पत्र व कांस्टेबल मुनेश को 10 हजार नगद व पुलिस महानिदेशक प्रशंसा पत्र प्रदान किए। डीजीपी श्री साहू ने इस अवसर पर दोनों पुलिसकर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि कर्तव्य निष्ठा के साथ मेहनत करते हुए बालिका व अपहरणकर्ता को दस्तयाब करने में दोनों पुलिसकर्मिर्यों महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, वह अत्यंत सराहनीय हैं। उन्होंने ​हरिराम एवं मुनेश को आगे भी इसी प्रकार पूरी मुस्तैदी से कार्य जारी रखने के लिए प्रेरित करते हुए उनकी हौसलाअफजाई की। इस मौके पर आईजी पुलिस जयपुर रेंज श्री अनिल कुमार टांक भी मौजूद रहे।

क्या काम किया इन दोनों ने कि मिला सम्मान

जयपुर रेंज आईजी श्री टांक ने बताया कि कोटपुतली जिले के ग्राम नारेडा से 8 सितम्बर को 5 साल की बालिका के अपहरण की सूचना प्राप्त होने पर एसपी वंदिता राणा के निर्देशों पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नेमसिंह के नेतृत्व में वृत्ताधिकारी राजेंद्र, एसएचओ कोटपूतली राजेश, एसएचओ सरुण्ड इमरान व एसएचओ पनियाला मोहरसिंह को मय जाब्ता के बालिका की सघन तलाश में लगाया गया। अपहरण की सूचना पर तुरंत हर तरफ नाकाबंदी कराई गई। बालिका की तलाश में लगी टीम द्वारा घटना स्थल के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरों को गहनता से चैक किया गया। सीसीटीवी फुटेज से एक अज्ञात व्यक्ति मोटरसाइकिल पर बालिका को पाटन की तरफ ले जाता हुआ पाया गया। जिस पर पाटन रोड के सीसीटीवी फुटेज को चैक किया गया तथा अज्ञात व्यक्ति के हुलिए व बालिका के उम्र से पुलिस थाना पाटण व नीम का थाना पुलिस को अवगत कराया गया।

दोनों पुलिस कर्मियों ने किया गिरफ्तार

पुलिस थाना नीम का थाना सदर की तरफ जाने वाले रास्तों पर सख़्त नाकाबंदी करवाई गई तथा जिला कोटपूतली से लगायी गयी टीमें बालिका व अपहरणकर्ता की तलाश में लगी रही व सीसीटीवी चैक करते हुए पीछा करती रही। दौराने तलाश पुलिस थाना नीमकाथाना सदर के एसएचओ के निर्देश पर पुलिस चौकी टोडा के इन्चार्ज हैड कांस्टेबल हरि राम व कांस्टेबल मुनेश द्वारा भी अपने क्षेत्र में नाकाबंदी की गई। नाकाबंदी के दौरान संदिग्ध को देखे जाने पर हैड कांस्टेबल हरिराम व कांस्टेबल मुकेश द्वारा अपहरणकर्ता को पकड़ने का प्रयास किया गया, इसी बीच अपहरण कर्ता बालिका व मोटरसाइकिल को छोड़करपहाड़ियों में भाग गया। दोनों पुलिसकर्मियो ने समझबूझ का परिचय देते हुए ग्रामीणों से सहयोग लिया। फिर पहाड़ी पर चढ़कर अपहरणकर्ता का स्थानीय नागरिकों की मदद से पीछा कर बालिका को दस्तयाब करने में सफलता प्राप्त की। वहीं दोनों पुलिसकर्मियों ने अपहरणकर्ता महावीर गुर्जर निवासी लाखा की नांगल पुलिस थाना हरसोरा को भी ​गिरफ्त में ले लिया।

Next Article