For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Updates: राजस्थान में अब तीखे हुए गर्मी के तेवर, बाड़मेर का पारा 43 डिग्री के पार

राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में गर्मी अब झुलसाने लगी है। राज्य में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया है।
08:25 AM May 11, 2023 IST | Anil Prajapat
weather updates  राजस्थान में अब तीखे हुए गर्मी के तेवर  बाड़मेर का पारा 43 डिग्री के पार

Weather Updates: जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में गर्मी अब झुलसाने लगी है। राज्य में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया है। आसमान पूरी तरह साफ और धूप की तपिश से गर्म लहर भी चलने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले चार दिनों तक गर्मी सताएगी, लेकिन 20 मई से कुछ स्थानों में बादल छाने और कहीं- कहीं हल्की बारिश होने से सूरज का कहर थोड़ा कम होने की उम्मीद है।

Advertisement

राजधानी में सुबह से ही सूरज ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू किए जो दिन बढ़ने के साथ बढ़ते चले गए। यहां इस वर्ष मई के महीने में सर्वाधिक तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इधर बुधवार को प्रदेश की अधिकतर जगहों का दिन के समय तापमान लगभग 40 के आसपास और उससे अधिक दर्ज हुआ। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी।

राजधानी में दिनभर झुलसे लोग 

राजधानी जयपुर में बुधवार को तापमान मई महीने में सबसे अधिक दर्ज हुआ। गौरतलब है कि अप्रैल में पड़ी गर्मी के बाद बैक टू बैक एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस वर्ष जयपुराइट्स को गर्मी का अहसास ही नहीं हुआ था। अब जब गर्मी ने आमजन के पसीने छुड़ाना शुरू किया तो लोग बेवजह घरों से बाहर ही नहीं नजर आ रहे हैं। इधर कु छ घरों से निकलने वाले लोग एकदम चेहरे को रुमाल और स्कार्फ से ढककर निकला रहे हैं। गर्मी से सबसे अधिक परेशानी दपुहिया वाहन चालकों को हो रही है, दिन के समय राजधानी में दपुहिया वाहन चालक गर्मी से अपना बचाव करते नजर आये। इधर तापमान बढ़ने से राजधानी के कई इलाकों में पानी की समस्या शुरू हो चुकी है। राजधानी में सूर्योदय के समय तापमान 26 डिग्री था जो दिन में बढ़कर 39 डिग्री को पार कर गया। हालांकि शाम को करीब 7 बजे तापमान गिरकर 30 डिग्री के नजदीक दर्ज हुआ।

ये खबर भी पढ़ें:-अब अवैध कोचिंग संस्थानों पर होगा ‘एक्शन’

और बढ़ेगा तापमान, 20 मई से राहत की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार मई महीने जैसी गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। इसके चलते कई जगहों का तापमान 42 से भी ऊपर दर्ज किया जा रहा है। आगामी दिनों में प्रदेशवासियों को गर्मी के और तीखे तेवरों का सामना करना पड़ेगा। इधर गुरुवार से तापमान में और बढ़त होगी कहीं- कहीं तापमान 45 के नजदीक दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा सभी जगहों पर तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़त दर्ज होगी। इसके अलावा 20 मई के नजदीक एक पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर में हवाओं में बदलाव के कारण दक्षिण पश्चिमी मानसून हवाओं का गुजरात के रास्ते आने की संभावना है। इसके चलते राजस्थान समेत उत्तर भारत की कई जगहों पर बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-Jan Sangharsh Padyatra : आज अपनों को संग लेकर अपनों के खिलाफ उतरेंगे पायलट

6 जगह का पारा 42 डिग्री के पार 

प्रदेशभर की आधा दर्जन से अधिक जगहों पर बुधवार को तापमान 42 डिग्री को पार करा गया। यहां दिन के अलावा शाम को भी आमजन को तेज गर्मी का अहसास हुआ। इन जगहों में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 43.9 डिग्री दर्ज हुआ। इसके अलावा जालौर में 43 डिग्री, धौलपुर और डूंगरपुर में 42.6 डिग्री, जोधपुर के फलौदी और जैसलमेर में 42.4 डिग्री, सिरोही में 42.3 डिग्री के अलावा जोधपुर में 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ये खबर भी पढ़ें:-कोरोना नहीं-दूसरी बीमारियां ले रही जान, सावधानी की जरूरत

.