For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update : राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज, आज इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

राजस्थान में आज एक बार फिर से मौसम का नया चक्र बना हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है।
11:30 AM Nov 09, 2023 IST | Anil Prajapat
weather update   राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज  आज इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

Weather Update : जयपुर। राजस्थान में आज एक बार फिर से मौसम का नया चक्र बना हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है। वहीं, मौसम विभाग ने आज प्रदेश के दो जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी है। अभी प्रदेशभर में जहां दिन में हल्की गर्माहट महसूस हो रही है, वहीं रात को गुलाबी ठंडक का अहसास हो रहा है। लेकिन, पश्चिमी जिलों में बारिश के बाद राजस्थान में ठंड बढ़ने के आसार हैं।

Advertisement

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में लगातार तापमान में उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटे में सीकर सबसे ठंडा रहा। यहां रात का तापमान 14 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, करौली में न्यूनतम तापमान 15.9, श्रीगंगानगर में 15.5, संगरिया में 15.9, भीलवाड़ा में 16 और पिलानी में 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बीती रात जयपुर में पारा 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, रात में हवाएं चलने से आज सुबह मौसम का मिजाज ठंडा रहा।

आज और कल इन इलाकों में होगी बारिश

नया चक्रवाती तंत्र सक्रिय होने के चलते आज से दो दिन तक प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा नजर आएगा। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज आगामी तीन घंटे में जैसलमेर और बीकानेर जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो नया चक्रवाती तंत्र सक्रिय होने के चलते आज शाम तक बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि, शेष स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा। वहीं, शुक्रवार को कई स्थानों पर बारिश के आसार है।

दिवाली बाद बढ़ेगी ठंड

बारिश होने से मौसम में परिवर्तन भी होगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो दिवाली के बाद राजस्थान में ठंड की रफ्तार जोर पकड़ेगी और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

वहीं, दिवाली के बाद से उत्तरी इलाकों में विक्षोभ के कारण हवाएं चलने की संभावना है। साथ ही जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड़ के कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। ऐसे में राजस्थान में आमजन को प्रदूषण से राहत मिलने लगेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election : चुनावी रण में रोमांचक बनी 2 धर्मगुरुओं की राजनीतिक साधना, ये रहा पिछले चुनावों का हाल

.