होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Weather Update : जोधपुर-बीकानेर संभाग में तेज हवाओं के साथ बारिश-ओले, आज 7 जिलों में येलो अलर्ट

प्रदेश में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हो रही है। मानसून के विदा होने के बाद पश्चिमी विक्षोभ ने अपना असर दिखा दिया, जिसके चलते प्रदेश के कई स्थानों का मौसम बदल गया।
07:32 AM Oct 17, 2023 IST | Anil Prajapat
rain01

Weather Update : जयपुर। प्रदेश में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हो रही है। मानसून के विदा होने के बाद पश्चिमी विक्षोभ ने अपना असर दिखा दिया, जिसके चलते प्रदेश के कई स्थानों का मौसम बदल गया। मौसम में हुए परिवर्तन का असर शहर में भी देखने को मिला। वैसे तो शहर के आसमान में सोमवार सुबह से ही बादलों की आवाजाही हो रही थी, लेकिन दोपहर बाद कुछ इलाकों में हुई बारिश ने लोगों को ठंड का अहसास करा दिया। 

मौसम विभाग ने आज जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, बीकानेर, नागौर, अलवर, श्रीगंगानगर जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही इन जिलों में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। 

बारिश के कारण मौसम के ठंडा होने से लोगों ने एसी और कूलर को बंद कर दिए। वहीं मौसम जनित बीमारियों के बढ़ने से अस्पतालों में भी वायरल के मरीजों की बढ़ोतरी होने लगी है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है।

30 मिनट की बरसात ने बढ़ाई ठंड 

राजधानी के गोपालपुरा, मानसरोवर, सांगानेर, टोंक रोड और अजमेर रोड पर कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश करीब 30 मिनट बारिश हुई। अचानक हुई बारिश ने वाहनों चालकों को रूकने को मजबूर कर दिया। एकदम से आई बारिश से ठंड भी बढ़ गई। इससे लोगों को घर और ऑफिसों में एसी और कूलर बंद करने पड़े है। बारिश के कारण मौसम जनित बीमारियों को प्रकोप भी बढ़ने लगा है। इससे अस्पताल में वायरल के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने लग गई है। सरकारी अस्पताल के अलावा निजी चिकित्सालय के आउटडोर में भी भीड़ देखने को मिल रही है।

जोधपुर-बीकानेर संभाग में हुई ओलावृष्टि 

मौसम के बदलाव के कारण प्रदेश के अन्य जिलों में भी हवा के साथ बारिश हुई है। वहीं, जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में देर शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। यहां पाकिस्तान से लगते जिले गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर और आसपास के इलाकों में रविवार देर रात से ही बारिश होने लगी थी। सोमवार को भी तेज हवा के साथ ओलावृष्टि भी हुई। सर्वाधिक बारिश गंगानगर में 18.4 एमएम दर्ज की गई, वहीं हनुमानगढ़ में 16 मिमी, बीकानेर में 15 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा हाडौती के बूंदी, बारां, झालावाड़ में भी हवाओं के साथ बरसात हुई।

बढ़ेगी गुलाबी ठंड

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर एक-दो दिन देखने को मिलेगा। इसके चलते कुछ भागों में बारिश हो सकती है। 18 अक्टूबर से राज्य में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। इससे गुलाबी ठंड की शुरुआत भी हो जाएगी। विंड पैटर्न चेंज होगा और उत्तर भारत में हुई बर्फबारी के कारण ठंडी हवाएं राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत मैदानी राज्यों में आने लगेंगी।

एक-दो दिन चलेगा बारिश का दौर 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज भी कई जगह हल्की बारिश होने के साथ कुछ जगहों पर ओले गिर सकते हैं। अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकतर भागों में बारिश और 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जबकि एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने के भी आसार है। 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी एक-दो दिन में बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, प्रतापगढ़ और टोंक जिले में मौसम में बादल होने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश, बूंदाबांदी या ओले भी गिर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-टिकटों को लेकर पार्टियों में मारामारी, इधर…हेमाराम चौधरी को चुनाव लड़ाने के लिए पूरी कांग्रेस लगी मनाने

Next Article