For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather News : होली के बाद एक्टिव हो रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

11:25 AM Mar 24, 2024 IST | Sanjay Raiswal
rajasthan weather news   होली के बाद एक्टिव हो रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस  कई जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को होली के त्योहार पर प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ आएगा। इसके असर से बीकानेर, जयपुर संभाग के 9 जिलों में बादल छाएंगे। इसके असर से हल्की बारिश हो सकती है। 26 मार्च से एक दूसरा वेस्टर्नडिस्टर्बेंस एक्टिव होगा, जिसका असर 27 मार्च तक रहेगा। उससे भी प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। प्रदेश के तमाम हिस्सों में शनिवार को मौसम साफ रहा। तेज धूप ने लोगों को गर्मी का अहसास कराया।

Advertisement

राजधानी जयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री बढ़कर 36 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। जयपुर के अलावा पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा में भी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इसी प्रकार पिलानी में 38.4, उदयपुर में 36.1, कोटा में 36.5, सीकर के फतेहपुर में 37.2 और जालोर में दिन का तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जैसलमेर, जोधपुर, चूरू में भी गर्मी तेज रही और यहां पारा 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस सिस्टम के बीकानेर, जयपुर संभाग के अलवर, भरतपुर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में बादल छाएंगे। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि, इस सिस्टम के प्रभाव से तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

26 से फिर बदलेगा मौसम

25 मार्च को आसमान साफ रहने के बाद 26 मार्च की शाम से फिर से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। 26 मार्च को दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा। इस सिस्टम का असर जोधपुर, बीकानेर और जयपुर संभाग के जिलों में हो सकता है। इससे इन जिलों में आसमान में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है।

.