होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

फिर बदला मौसम का मिजाज : वैशाख में मरुस्थल में ओले, आज आंधी-बारिश का अलर्ट

वैशाख की चिलचिलाती तेज धूप, धूल भरी आंधियां जहां राजस्थान के मरुस्थल की पहचान हैं वहां इस बार मौसम इस कदर पलट रहा है।
07:21 AM Apr 19, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। वैशाख की चिलचिलाती तेज धूप, धूल भरी आंधियां जहां राजस्थान के मरुस्थल की पहचान हैं वहां इस बार मौसम इस कदर पलट रहा है। जैसे मुंबई में बारिश और जम्मू कश्मीर में बर्फ। प्रदेश में लगातार मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। एक के बाद एक लगातार पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश में तेज धूलभरी आंधी के साथ बारिश और ओले गिर रहे हैं। मंगलवार को जैसलमेर में 40 डिग्री तापमान के बीच मोहनगढ़ इलाके में तेज बारिश के साथ ओले गिरे।

इसके अलावा मंगलवार इसके अलावा बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों के आसपास के इलाकों में भी हल्की बारिश के साथ धूलभरी आंधी चली। अचानक बदले मौसम के कारण मंडियों में पड़ी किसानों का अनाज भीगने से खराब हो गया। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, गिलगिट एरिया में दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आए हैं। दूसरा सिस्टम मंगलवार शाम से एक्टिव हुआ है। यह सिस्टम पंजाब की सीमा के पास पाकिस्तान क्षेत्र एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इस सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश से बनेगी। इस कारण से अगले तीन दिन राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-बिछने लगी ‘जाजम’, राजस्थान में 25 सीटों पर खुद के सिंबल पर चुनाव लड़ेगी BJP

मौसम में गिरावट की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर की ओर से 19 अप्रैल को 12 जिलों के लिए येलो अलर्टजारी किया है साथ ही अजमेर संभाग के अजमेर, टोंक, नागौर, जयपुर संभाग के जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर संभाग के सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, बीकानेर संभाग के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर में आंधी के साथ बरसात की संभावना जताई है। मौसम केंद्र के अनुसार आगामी बुधवार को तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। मंगलवार को जयपुर का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-अंदर विधायकों के साथ वन-टू-वन, बाहर गूंजा भ्रष्टाचार का मुद्दा

Next Article