For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में जंग जैसे हालात ! समुद्र में चली गोलियां

07:49 AM Apr 17, 2023 IST | Supriya Sarkaar
उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में जंग जैसे हालात   समुद्र में चली गोलियां

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच समु्द्र में हुई फायरिंग के बाद हालात गंभीर बन गए हैं। दोनों देशों ने पीला सागर (यलो सी) में अपनी-अपनी नौसेनाओं को अलर्ट कर दिया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया के एक गश्ती जहाज ने जबरन पीला सागर में उत्तरी सीमा रेखा को पार करने का प्रयास किया। इसके जवाब में दक्षिण कोरियाई युद्धपोत ने चेतावनी शॉट दागे और उत्तर कोरिया के गश्ती जहाज को पीछे खदेड़ दिया।

Advertisement

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों के कारण पहले से ही दोनों देशों में तनाव बना हुआ है। वहीं, अमेरिका के साथ दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास पर किम जोंग उन पहले ही चेतावनी दे चुके हैं। दक्षिण कोरिया के जेसीएस ने रविवार को एक बयान में कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरियाई गश्ती नौकाओं के एनएलएल के उल्लंघन के संबंध में संभावित उकसावे की तैयारी में दुश्मन की हरकतों की निगरानी करती है।

पीला सागर में समुद्री सीमा को लेकर विवाद 

1950-53 के कोरियाई युद्ध के अंत में तैयार किए गए एनएलएल पर विवाद किया है। 1990 के दशक से उत्तर कोरिया का दावा है कि यह लाइन और ज्यादा दक्षिण में होनी चाहिए। अक्टूबर में दोनों देशों ने पीला सागर इलाके में एक दूसरे पर समुद्री सीमा का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी थी। इस इलाके में अक्सर उत्तर और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के बीच मुठभेड़ होती रहती है। यही कारण है कि दोनों देशों की नौसेनाएं पूरए एनएलएल की काफी मुस्तैदी से निगरानी करती हैं।

किम जोंग उन ने दी धमकी 

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया को अमेरिका के साथ आगामी युद्धाभ्यास को लेकर सैन्य कार्रवाई की धमकी दी है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेना सोमवार से सालाना वसंतकालीन सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं। इस दौरान परमाणु युद्ध का रिहर्सल भी किया जाएगा। दक्षिण कोरिया की वायु सेना ने रविवार को कहा कि यह युद्धाभ्यास 28 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें अमेरिकी वायु सेना और मरीन फोर्सभी शामिल होगी। अभ्यास में दोनों देशों के 110 विमान शामिल होंगे।

(Also Read- दुबई की इमारत में आग से 16 लोगों की मौत, मृतकों में चार भारतीय भी शामिल)

.