होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बरसात में कहीं घूमने जाने का है मन? तो इस खूबसूरत शहरों की सैर करना न भूलें

04:22 PM Jul 01, 2023 IST | Prasidhi

बरसात का मौसम आ चुका है। ये एक ऐसा मौसम है जिसमें चारों तरफ देखें तो आपको हरियाली ही दिखेगी। वहीं जो घूमने के शौकीन है वो ये कोशिश कर रहे होंगे कि, कब और कहा इस मौसम में घूमने जाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बरसात के मौसम में घूमने के लिए वाकई खूबसूरत हैं।

मेघालय

मेघालय बरसात की एक यूनीक जगह है और यह भारत में सबसे ज्यादा वर्षा वाला राज्य माना जाता है। यहां आप देख सकते हैं घने जंगल, बादलों में छिपे वाणी और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य। छेरापूंजी और मौसिनराम घाटी बरसात में आपके दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं।

मुंबई

मुंबई भारत की आमजन का मनपसंद मंजर है और बरसात के मौसम में यहां के वॉटरफॉल, खुले समुद्र और रोमांचक बारिशी रातें आपको प्रभावित कर सकती हैं। गेटवे ऑफ इंडिया, मारीन ड्राइव, चौपाटी और जुहू चौपाटी जैसे स्थानों पर आप बरसात का आनंद ले सकते हैं।

केरल

केरल बरसात में आपको अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। मुनार, वायनाड, आथिरप्पली जंगल और अल्लेप्पी कैनाल की बरसाती नाव यात्रा आपको अपार सुखद अनुभव प्रदान कर सकती है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड भारतीय हिमालय की गोद में स्थित है और बरसात के मौसम में यहां की शानदार पहाड़ी इलाके, नदियाँ और झरने खूबसूरतता का दरबार बन जाते हैं। नैनीताल, मसूरी, रिशिकेश, चोपड़ा ताल, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जैसे स्थानों पर आप बरसात में आनंद ले सकते हैं।

राजस्थान

राजस्थान में बरसाती मौसम में आप उदयपुर और जयपुर जैसे स्थानों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। उदयपुर के झीलों में बने पैलेस, अंबेर किले की बारिश में यात्रा और जयपुर के हवा महल की दररारों से आपको अद्वितीय अनुभव मिलेगा।

Next Article