For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Vitamin D है शरीर के लिए बेहद जरूरी वरना हो सकता है बोन कैंसर, जाने कौनसा फूड है सेहत के लिए फायदेमंद

04:37 PM Mar 11, 2023 IST | Prasidhi
vitamin d है शरीर के लिए बेहद जरूरी वरना हो सकता है बोन कैंसर  जाने कौनसा फूड है सेहत के लिए फायदेमंद

विटामिन डी(Vitamin D) हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषण होता है। विटामिन डी से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम और हड्डियां फायदे में रहते हैं। अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो हड्डियों में कमजोरी आ जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन डी की कमी होने से हड्डियों का कैंसर भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस कैंसर से बचने के लिए और विटामिन डी पाने के लिए आप इन चीजों का सेवन जरूर करें।

Advertisement

अगर किसी की हड्डियों में दर्द बना रहता है तो यह कमजोरी की निशानी मानी जाती है और इसको नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसका कारण विटामिन डी की कमी हो सकता है और इसकी वजह से अक्सर लोगों में बोन कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं। यह समय के साथ बहुत गंभीर बीमारी बन सकती है। इसकी वजह से शरीर की त्वचा पर सूजन और किसी हल्की चोट से भी फ्रैक्चर हो जाने जैसी बीमारियां हो सकती हैं या ट्यूमर भी इसके मुख्य संकेत हो सकते हैं।

विटामिन डी की कमी से होता है हड्डियों का कैंसर


शोधों में ऐसा देखा गया है कि यदि शरीर में किसी वजह से विटामिन डी की कमी बहुत लंबे समय तक रहती है तो इससे बोन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इस पोषण की कमी से हड्डियों में हल्कापन होने लगता है और वह कमजोर होती चली जाती हैं।

महिलाओं में ज्यादा होता है विटामिन ई की कमी से कैंसर

महिलाओं को खास करके अपने विटामिन डी के लेवल को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि उनमें बोन कैंसर के साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर की भी संभावना होती है। अभी हाल ही में छपी एक रिसर्च में बताया गया है कि विटामिंस की कमी से स्तन का कोई मामूली ट्यूमर भी कैंसर में बदल सकता है।

मशरूम

मशरूम को आम भाषा में कवक या कुकुरमुत्ता के नाम से भी लोग जानते हैं। यह विटामिन डी का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। हालांकि इस को खरीदते वक्त इस के पैकेट पर यह जरूर देखिए कि इसमें विटामिन डी मौजूद है या नहीं क्योंकि इन में पोषक तत्वों को बहुत अलग-अलग तरीकों से डाला जाता है।

दूध और मक्खन

दूध और मक्खन दो ऐसी चीज़ें हैं जिनमें बहुत ही अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है और इसके साथ ही यह हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं। यदि 100 ग्राम फुल फैट दूध है तो उसमें 38.4 मात्रा में विटामिन डी होता है। इसी तरह आप दूध या उससे बने अन्य डेहरी प्रोडक्ट्स का भी सेवन कर सकते हैं। इन सब में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं।

सालमन मछली

अगर आप नॉन वेज खाना भी खाते हैं तो अपने खाने में सालमन और मैक्रेल मछली को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है और इनकी वजह से शरीर में विटामिन डी की कभी कमी नहीं होती।

.