For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

टमाटर के बाद धनिया, मिर्ची और अदरक के भाव आसमान पर, बिगड़ा हर घर का बजट

मानसून का मौसम आते ही सब्जियों की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। बारिश के कारण फसलों की नुकसान पहुंचने से वृद्धि होने वाली मांग और आपूर्ति के अंतर के कारण सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं।
05:01 PM Jul 05, 2023 IST | BHUP SINGH
टमाटर के बाद धनिया  मिर्ची और अदरक के भाव आसमान पर  बिगड़ा हर घर का बजट

नई दिल्ली। मानसून का मौसम आते ही सब्जियों की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। बारिश के कारण फसलों की नुकसान पहुंचने से वृद्धि होने वाली मांग और आपूर्ति के अंतर के कारण सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। इस बीच लोगों का खाने की वस्तुओं के दामों ने बजट बिगाड़ कर रख दिया है। आज हम आपको की बढ़ती कीमतों के बारे में जानकारी देंगे।

Advertisement

धनिया, मिर्ची और अदरक की कीमतों में वृद्धि

वर्तमान में टमाटर की कीमतों के बाद अब धनिया, मिर्ची और अदरक की कीमतों में भी तेजी आई है। यह तेजी मौसम की बदलती स्थिति और उचित आपूर्ति के अभाव के कारण हुई है। धनिया की कीमत महंगी हो गई है और वर्तमान में इसकी कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। मिर्ची भी हाई रेट पर बिक रही है और कुछ जगहों पर इसकी कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। अदरक की कीमतें कभी काफी बढ़ गई है और वर्तमान में इसकी कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त से पहले किसानों को बड़ी राहत, पोर्टल में किए ये बड़े बदलाव

सब्जियों के दामों में वृद्धि के कारण

टमाटर की बेमौसमी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हो गया है, जिसके कारण इसकी कीमतों में तेजी आई है। टमाटर की कीमत में वृद्धि भारत भर में देखी जा रही है। मानसून की बारिश के शुरू होते ही इसकी कीमत और भी ऊपर चढ़ गई है। इसके अलावा, अन्य सब्जियों की कीमतों में भी वृद्धि आई है। इसका कारण है मानसूनी बारिश के कारण उच्चतम आपूर्ति की कमी और लोगों की अधिक मांग। यह समस्या दिल्ली सहित मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में भी देखी जा रही है।

व्यापारियों और उपभोक्ताओं की परेशानी

सब्जी की कीमतों की वृद्धि न केवल उपभोक्ताओं को परेशान कर रही है, बल्कि इससे व्यापारियों को भी नुकसान हो रहा है। बाजार में कम संचालित उचित आपूर्ति के कारण, व्यापारी अच्छी कीमत पर खरीद कर ग्राहकों को सब्जी पहुंचा नहीं पा रहे हैं। इससे व्यापारियों की मुनाफे में भी गिरावट आई है।

यह खबर भी पढ़ें:-903 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बने कंपनी के शेयर, 20% तेजी के साथ लगा अपर सर्किट

सब्जियों की कीमतों का प्रभाव

सब्जियों की महंगाई आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रही है। बढ़ती कीमतों के कारण लोगों का बजट बिगड़ रहा है और वे सब्जियों को कम मात्रा में ही खरीद पा रहे हैं। यह मानसिक तनाव और चिंता का कारण बन रहा है, क्योंकि लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक आहार के लिए उचित सब्जियां खरीदने में समस्या हो रही है। इसके अलावा, सब्जियों के अच्छे गुणवत्ता वाले विकल्पों की कमी से लोगों को पोषण की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

.