For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Vegetable Benefits: जाने कैसी सब्जी है सेहत के लिए फायदेमंद कच्ची या उबली

03:23 PM Jan 12, 2023 IST | Prasidhi
vegetable benefits  जाने कैसी सब्जी है सेहत के लिए फायदेमंद कच्ची या उबली

Vegetable Benefits: अच्छी हेल्थ तो हर कोई चाहता है, लेकिन अच्छी हेल्थ के लिए अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। इस के लिए आपको चाहिए अपनी डाइट में भरपूर पोषण। भरपूर पोषण में आपके शरीर को चाहिए विटामिन और खनिज। ऐसे में सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर में इन पोषक तत्वों का पूर्ति होती हैं। नजर तेज करना हो, ग्लोइंग स्किन पाना हो या वजन घटाना हो, हमारी आधी से ज्यादा परेशानियों का हल सब्जियों से मिल जाता है। किसी का कहना है कि, उबली सब्जी खाने से पोषण मिलता है तो किसी का कहना है कि कच्ची सबिजी सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए सब्जी को किस तरह से इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

स्टीम करना है बेहतर तरीका

खाने को कई तरीकों से पकाया जा सकता है जैसे स्टीम करना, माइक्रोवेव, उबालना या तलना। एक यूनिवर्सटी में ब्रोकली के ऊपर स्टडी हुई, इस स्टडी में पाया गया कि, खाना पकाने के सभी तरीकों से सब्जियों में मौजूद विटामिन सी और क्लोरोफिल को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन अगर आप सब्जियों को भाप से पका रहे हैं तो वो आपके लिए आयदेमंद साबित हो सकती है।

Vegetable Benefits: क्या हैं उबली सब्जी खाने के फायदे

डॉक्टर्स के मुताबिक किसी और तरीके से पकाने के बजाए अगर हम स्टीम में पकाकर तैयार करते हैं तो वो सेहत के लिए फायदेमंद है। सब्जी पकाने का यह ज्यादा सुरक्षित है। वहीं, यह जल्दी खाना पकाने वाला तरीका माना जाता है।

Vegetable Benefits: स्टीम से पकी सब्जियों के पोषण तत्व बने रहते हैं। सब्जियों में पाए जाने वाले नियासिन, बीटा कैरोटीन, पैंटोथैनिक एसिड और विटामिन सी में कमी नहीं होती।

कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गोभी, पालक, टमाटर, शकरकंद और फूलगोभी को स्टीम देने पर वे आसानी से सॉफ्ट हो जाती हैं। इस तरह से पकाई हुई सब्जियां बेहद आसानी से पचती हैं। पाचनचंत्र को खाना पचने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती।

.