होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जवाहर कला केन्द्र में 30-31 जनवरी को मनेगा वसंत पर्व, मंत्री बीडी कल्ला करेंगे उद्घाटन    

02:43 PM Jan 25, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में दो दिवसीय वसंत पर्व का आयोजन होने जा रहा है। यह कार्यक्रम 30 और 31 जनवरी को रहेगा। इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक, वादक और साहित्यकार शामिल होंगे और अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। समारोह में कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. भी मुख्य अतिथि के रूप शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम का शुभारंभ भी बीडी कल्ला ही करेंगे। जश्न-ए-अदब संस्थान के क्यूरेशन में यह कार्यक्रम होगा जो कि दोपहर 12 बजे से शुरू होगा।

30 को महाकवि जयशंकर प्रसाद और 31 को निराला जी का जन्मदिवस

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए JKK की महानिदेशक गायत्री राठौर ने बताया कि 30 जनवरी को महाकवि जयशंकर प्रसाद और बसंत पंचमी को सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती मनाई जाती है। इसलिए समारोह में इन दोनों कवियों के साहित्य और उनकी रचनाओं का भी चिंतन होगा।

ये रहेगा कार्यक्रम का शेड्यूल

30 जनवरी दोपहर 12 से 1.30 बजे तक नामी कवि और शायर अपनी साहित्यिक रचनाएं प्रस्तुत करेंगे। इसका नाम ‘साहित्य में बसंत’ रखा गया है। इसमें महाकवि जयशंकर प्रसाद और सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की रचनाएं भी शामिल होंगी। जो कलाकार इसमें शामिल हैं उनके नाम इकराम राजस्थानी, फारूख आफरीदी, हेमंत शेष, लोकेश कुमार सिंह ‘साहिल’, गीतकार बनज कुमार बनज, फारूख इंजीनियर और शोभा चंदर पारीक हैं।

अली-गनी के गीतों से रूहानी होगा समां

इस सेमिनार के बाद शाम को 6:30 बजे प्रसिद्ध गायक और संगीतकार उस्ताद अली-गनी यानी अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद की जोड़ी मांड गायकी करेगी और मां सरस्वती का गुणगान करेगी। बता दें कि अली-गनी मूलरूप से बीकानेर के जसरासर गांव के रहने वाले हैं जो इस समय मुंबई में रहते हैं। इनके संगीत निर्देशन में पंकज उधास, अनूप जलोटा, उदित नारायण, सोनू निगम, शान, इला अरूण, अनुराधा पौडवाल, हंसराज हंस जैसे गायकों ने गीत गाए हैं।

शुजात हुसैन खान के सितार से छलकेगा वसंत की सुंदरता

इसके बाद दूसरे दिन शाम 6.30 बजे से संगीत के इमदाद खानी घराने के पूरी दुनिया में प्रसिद्ध सितार वादक उस्ताद शुजात हुसैन खान अपनी प्रस्तुति देंगे और गीत भी गाएंगे। हुसैन ने अपने संगीत के सौ से ज्यादा एल्बम रिकार्ड किए हैं। बता दें कि ईरानी संगीतकार काहान कलहोर के साथ बने एलबम के लिए हुसैन को ग्रैमी अवॉर्ड के लिए भी नोमिनेट किया गया था। शुजात हुसैन को उनके एलबम ‘लाजो लाजो’ के गीत रंगी सारी गुलाबी चुनरिया के लिए भी खूब पहचाना गया जो अभिनेता वरुण धवन और अभिनेत्री कियारा आडवाणी अभिनीत हाल ही में आई फिल्म जुग-जुग जियो में लिया गया था।

Next Article