For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Indian Railway में 8113 पदों पर वैकेंसी, फॉर्म भरते समय रखें यह सावधानियां नहीं तो आवेदन होगा रद्द

09:07 AM Sep 24, 2024 IST | Dipendra Kumawat
indian railway में 8113 पदों पर वैकेंसी  फॉर्म भरते समय रखें यह सावधानियां नहीं तो आवेदन होगा रद्द

Indian Railway: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे एक बड़ी खुशखबरी लाया है दरअसल, रेलवे ने ग्रेजुएट्स के लिए 8113 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इसमें गुड्स ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर जैसे पद हैं.

Advertisement

मोबाइल से आवेदन करना पड़ सकता है भारी

इस भर्ती के आवेदन में मोबाइल से ली गई फोटो का उपयोग करना उम्मीदवारों के लिए भारी पड़ सकता है. ऐसा करने पर उनका फार्म रद्द हो सकता है. दरअसल, रेलवे ने इसे लेकर स्पष्ट निर्देश जारी किया है. इसके अनुसार मोबाइल से ली गई फोटो मान्य नहीं है. उम्मीदवारों को प्रोफेशनल स्टूडियो से लिए गए नवीनतम रंगीन फोटो का उपयोग आवेदन में करना है.

इन पदों पर निकली भर्ती

नॉन टेक्निकल समकक्ष कैटेगरी (NTPC) के तहत निकली यह वैकेंसी अजमेर, बिलासपुर, अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई समेत अन्य रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के लिए है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1736 पद हैं। जबकि स्टेशन मास्टर के 994, गुड्स ट्रेन मैनेजर के 3144 पद हैं। इसी तरह जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के लिए 1507 और सीनियर क्लर्क कम टायपिस्ट के 732 पद हैं। अजमेर जोन में 132 पद शामिल हैं।

साफ और स्पष्ट दिखना चाहिए उम्मीदवार का चेहरा

आवेदन में लगा वाला फोटो अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. चेहरा साफ व स्पष्ट दिखना चाहिए. यदि उम्मीदवार चश्मा पहनता है तो फोटो में आंख स्पष्ट दिखनी चाहिए. ग्रुप, फुल बॉडी व्यू, साइड व्यू, फोटोकॉपी फोटोग्राफ जैसे फोटो का उपयोग करने पर फार्म निरस्त होगा.आवेदन में हस्ताक्षर ब्लाक व कैपिटल लेटर में नहीं करें, इससे भी फार्म निरस्त होगा.

90 मिनट का समय, 120 अंकों की परीक्षा

परीक्षा में उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा. पहले चरण की परीक्षा के आधार पर का चयन दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए होगा. यह 120 अकों की परीक्षा होगी. इसमें जनरल अवेयरनेस से 50, मैथ्स से 35, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 35 प्रश्न यानी कुल 120 सवाल आएंगे.

रिक्रूटमेंट के लिए कंप्यूटर आधारित होगा एग्जाम

भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित (CBT) परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा 100 अंकों की होगी. सौ सवाल पूछे जाएंगे. इसमें जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स से 30 और जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 प्रश्न आएंगे. नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है.

.