For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Tata Steel की मंजूरी के बाद रॉकेट बना यह शेयर, लगा 20% का अपर सर्किट, सालभर में दोगुनी की रकम

06:52 PM Feb 07, 2024 IST | Mukesh Kumar
tata steel की मंजूरी के बाद रॉकेट बना यह शेयर  लगा 20  का अपर सर्किट  सालभर में दोगुनी की रकम

टाटा ग्रुप की कंपनी टीआरएफ लिमिटेड (TRF Ltd) के शेयरों में तूफानी तेजी देखने को मिली है। बुधवार को यह शेयर 20% की तेजी के साथ 328.40 रुपए पर पहुंच गए हैं। टीआरएफ लिमिटेड का यह शेयर 52 वीक के नए हाई पर जा पहुंचे हैं। टीआरएफ के शेयरों में यह तेज उछाल एक बड़े ऐलान के बाद आया है। टीआरएफ ने अपनी पैरेंट कंपनी टाटा स्टील के साथ अपना मर्जर रद्द कर दिया है। कंपनी के बोर्ड ने कारोबार में सुधार होने के कारण मर्जर रद्द किया है। टीआरएफ के शेयर मंगलवार को 273.70 रुपए पर बंद हुए थे।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– 1000 रुपए के पार जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, एक्सपर्ट बोले- खरीदो लो, होगी पैसाें की बारिश

कंपनी के बिजनेस में आया सुधार
टाटा ग्रुप की कंपनी टीआरएफ ने बुधवार को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि टीआरएफ ने टाटा स्टील के साथ स्कीम ऑफ अमैल्गमैशन पर आगे नहीं बढ़ने का निर्णय किया है, क्योंकि पिछली कुछ तिमाहियों में कंपनी के परफॉर्मेंस में अच्छा सुधार आया है। टीआरएफ ने कहा है कि टाटा स्टील की तरफ से ऑर्डर्स के प्लेसमेंट, कैपिटल इनफ्यूजन, कॉस्ट और एसेट ऑप्टिमाइजेशन पर कंपनी की स्वंय की कोशिशों की वजह से परफॉर्मेंस बेहतर हुआ है। बता दें कि टीआरएफ ने सितंबर 2022 में टाटा स्टील के साथ मर्जर एग्रीमेंट किया था।

Tata Steel ने दी मंजूरी
टाटा स्टील लिमिटेड (Tata Steel Ltd) के बोर्ड ने मर्जर वापस लेने को अपनी मंजूरी दे दी है। एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, स्कीम विदड्रा करने को लेकर एक एप्लीकेशन नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की कोलकाता बेंच में फाइल की गई है। दिसंबर 2023 तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, टीआरएफ में प्रमोटर्स की 34.6 फीसदी हिस्सेदारी है। इस बीच टाटा स्टील ने बुधवार को कहा है कि टोटल 9 बिजनेस इकाइयों में से 3 बाकी कंपनियों का मर्जर प्रोसेस एडवांस्ड स्टेज में है और इसके वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है।

टीआरएफ प्राइस हिस्ट्री

पिछले 5 दिनों में टीआरएफ लिमिटेड के शेयरों में 28% की तूफानी तेजी देखने को मिली है। पिछले 6 महीने में यह शेयर 73 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। सालभर में यह शेयर 97% का रिटर्न दिया है। बता दें कि 8 फरवरी 2023 को यह शेयर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर यह शेयर 166 रुपए के भाव था, जो वर्तमान में बढ़कर 325 रुपए के पार चला गया है। इस अवधि के दौरान कंपनी के शेयरों में निवेशकों की रकम को दौगुना से ज्यादा कर दिया है।

जानिए क्या काम करती है कंपनी?
टीआरएफ लिमिटेड, भारत के सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घराने - टाटा की समूह कंपनी, इंजीनियर्ड-टू-ऑर्डर, थोक सामग्री हैंडलिंग उपकरण, सिस्टम और संबद्ध सेवाओं के क्षेत्र में अग्रणी है। 1962 में टाटा-रॉबिन्स-फ़्रेज़र लिमिटेड के रूप में निगमित और 1994 में टीआरएफ लिमिटेड के रूप में पुनः नामित, कंपनी इस्पात, खनन, बिजली और बंदरगाहों जैसे अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे क्षेत्रों के लिए उपकरण और सेवाओं का सबसे व्यापक प्रदाता है। अन्य, ग्राहक-अनुकूल सेवा और विश्वसनीय प्रदर्शन के साथ अग्रणी प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रहे हैं।

कंपनी, अपने लंबे और व्यापक ट्रैक-रिकॉर्ड के साथ, उपकरणों की सबसे व्यापक श्रेणी का निर्माण करती है और सामग्री हैंडलिंग, साइजिंग और खनिज प्रसंस्करण से संबंधित टर्न-की आधार पर बड़ी परियोजनाओं का निष्पादन करती है। यह मिनी ब्लास्ट फर्नेस, ब्लास्ट फर्नेस के लिए कोल डस्ट इंजेक्शन सिस्टम और कोक ओवन के लिए स्टाम्प चार्जिंग और पुशिंग उपकरण के लिए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी भी प्रदान करता है। नवीन पहलों और ग्राहक-संवेदनशील दृष्टिकोण के साथ, कंपनी पूरे भारत में नए क्षितिज और विस्तारित पदचिह्नों की ओर आगे बढ़ रही है। कंपनी भारत में आईएसओ 9001:2000 प्रमाणित बहु-स्थानीय कंपनी है, जिसके डिजाइन और इंजीनियरिंग कार्यालय जमशेदपुर और कोलकाता में, विनिर्माण कार्य जमशेदपुर में और शाखा कार्यालय दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और नागपुर में हैं।

.