होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Union Budget 2023 : बजट को लेकर ये बोला विपक्ष तो टैक्स स्लैब पर बोले लोग- 'चूना लगा दिया...'

03:57 PM Feb 01, 2023 IST | Jyoti sharma

आज मोदी सरकार ने अपना पांचवा और इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। जिसमें कई बड़े ऐलान किए गए। लेकिन इस बजट में सबसे ज्यादा चर्चा इनकम टैक्स स्लैब में हुए बदलाव की ही हो रही है। आम लोग भी इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। तो दूसरी तरफ विपक्ष ने बजट को साल 2023 का एक और छलावा करार दिया है। आपको बताते हैं कि इस बजट को लेकर नेताओं  से लेकर आम लोगों ने क्या-कुछ कहा।

अधिकतर लोग टैक्स स्लैब पर ही बात कर रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे अच्छा बताया है तो कुछ ने इसकी आलोचना की है। दूसरी तरफ कुछ लोग मजेदार मीम्स भी पोस्ट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि नई स्लैब में 7 लाख तक की आय को टैक्स फ्री बताया है लेकिन सेक्शन 80C को देखें तो…चूना लगा दिया।

एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए बजट ‘घायल’ कर देने वाला है।

वहीं एक यूजर ने 7 लाख  से ज्यादा की इनकम पर एक बेहद मजेदार मीम ट्वीट किया है।

कई यूजर्स ने शेयर किए बजट पर मजेदार मीम्स

एक यूजर ने बजट को लेकर बेरोजगारों की प्रतिक्रिया मीम के जरिए पोस्ट की है।

एक यूजर ने आदिवासियों, हॉस्टल, ग्रीन एनर्जी को लेकर मीम शेयर किय़ा।

कॉमर्स स्टूडेंट ने बजट को अच्छे से समझा है..

जब पता चले कि 7 लाख रुपए तक इनकम टैक्स वाली छूट सिर्फ नई रेजिम के लिए है..

इधर विपक्ष ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बजट को चुनाव को ध्यान में रखकर बनाया गया है, देश को ध्यान में रखकर नहीं। मोदी सरकार ने भयंकर बेरोजगारी का कोई हल नहीं ढूंढा। इधर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा को बिहार ने 100 प्रतिशत सांसद दिए हैं फिर भी बजट में उनके साथ ठगी की गई।

तो कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने तंज कसते हुए कहा कि बजट को एक लाइन में समझा जाए तो हीरा सस्ता, आटा महंगा। TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि सरकार ने टैक्स स्लैब में बदलाव तो कर दिया लेकिन यह बताएं कि गरीबों, बेरोजगारों और किसानों को उन्होंने क्या दिया।

आम आदमी पार्टी के नेता और प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि बजट कुछ भी नहीं है सिर्फ पूंजीपतियों की लूट को आसान कर दिया है। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि बजट में किसानों को ठगा गया है।

इस बार किसानों को बजट में अपने लिए कुछ राहत की उम्मीद थी जो कि धरी रह गई। सपा अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपाई बजट महंगाई और बेरोजगारी को बढ़ाता है, इसने सिर्फ चंद बड़े लोगों को ही लाभ पहुंचाने का काम किया है।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि बजट प्रदेश के लिए घोर निराशाजनक रहा।राजस्थान राज्य के विकास से संबंधित महत्वपूर्ण परियोजना ERCP को राष्ट्रीय दर्जा देने की हमारी वाजिब मांग को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किये जाने से प्रदेशवासियों को निराशा हुई है।

Next Article