होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आप तो लव मैरिज कर लिए... अफेयर की उम्र में हम करंट अफेयर्स पढ़ रहे हैं...बेरोजगार पिंकी का तेजस्वी को लेटर

01:00 PM Feb 08, 2023 IST | Jyoti sharma

वेलेंटाइन वीक के इस दौर में कई युवक और युवतियां अपने प्रेम का इजहार कर रहे हैं लेकिन बिहार के पटना से एक ऐसा वाकया सामने आया है जिससे लोगों की हंसी तो छूट ही रही है लेकिन इससे दो बड़े सवाल भी खड़े हो रहे हैं। एक तो यह कि क्या तकनीक और क्रांति के इस दौर में भी सिर्फ सरकारी नौकरी वाले लड़के और लड़कियों की शादी के लिए परिवार बैठा रहता है? तो दूसरी तरफ साल दर साल कोचिंग और तैयारी के बाद भी सरकारी नौकरी की भर्ती परीक्षाओं में बच्चे पास नहीं हो पाते। जिसकी वजह से उनके माता-पिता भी उनकी शादी करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलती।

तेजस्वी यादव को लेटर लिख मांगी नौकरी

यह सवाल खड़े हुए हैं एक लेटर से। यह लेटर पटना से पिंकी नाम की लड़की ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा है। पिंकी सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारियों में जुटी है लेकिन वह एक लड़के से एकतरफा प्रेम करती है लेकिन उसकी नौकरी नहीं लग पा रही। जिसके चलते उसका परिवार उसकी शादी उसके मन मुताबिक नहीं कर रहा है। पिंकी ने अपनी यह दुख भरी कहानी एक लेटर के जरिए तेजस्वी यादव तक पहुंचाई है और गुहार लगाई है कि कैसे भी करके उसे उस परीक्षा में पास करा दीजिए नहीं तो वह युवक जिससे वह प्रेम करती है उसकी शादी कहीं और हो जाएगी फिर वह नौकरी का क्या करेगी।

पिंकी ने बिहारी भाषा में यह लेटर लिखा है जिसमें उसने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को संबोधित करते हुए अपनी बातें कही हैं। पिंकी ने कहा कि आप तो लव मैरिज कर लिए हैं लेकिन हम बेरोजगार अफेयर करने की उम्र में करंट अफेयर्स पढ़ रहे हैं। मैं प्रभाव बंधुय से प्रेम करती हूं जो कि एक लेखक है। मैं सोचती हूं कि सरकारी नौकरी मिलते ही मैं उसे प्रपोज करूंगी लेकिन ना ही नौकरी लग पा रही है ना ही मैं उसे प्रपोज कर पा रही हूं।

कभी वैकेंसी नहीं निकलती तो कभी पेपर लीक हो जाता है

पिंकी लिखती है कि एक तो सरकारी नौकरियों की वैकेंसी नहीं निकलती और जब निकलती भी है तो पेपर लीक हो जाता है। जिसके चलते इस बार भी लगता है कि यह वैलेंटाइंस वीक भी इस बार ऐसे ही निकल जाएगा और हम उसे प्रपोज भी नहीं कर पाएंगे। पिंकी ने कहा है कि वह लगभग 4 साल से कंपटीशन की तैयारी कर रही है और इधर हमारे पिताजी नौकरी के बाद हमारी शादी की तैयारी में है लेकिन ना हमारी नौकरी लग रही है ना हमारी शादी हो रही है। हमारे दोस्तों की शादी हो चुकी है और उन्हें बच्चे तक हो चुके हैं।

पिंकी कहती है कि आपसे बड़ी आस लगाकर यह चिट्ठी लिखी है कि आप हमारी नौकरी का कहीं न कहीं जुगाड़ लगा दीजिए वरना लेखक साहब कहीं और जुगाड़ कर फरार हो जाएंगे तब हम नौकरी लेकर क्या करेंगे।

शादी उसकी जिसके पास सरकारी नौकरी

अब इस लेटर को जो कोई पढ़ रहा है वह खिल खिलाकर हंस भी रहा है और लेटर के जरिए पूछे गए सवालों पर सोचने पर मजबूर भी हो गया है कि आज भी यूपी-बिहार जैसे क्षेत्र के लड़के और लड़कियां सरकारी नौकरी के इतने दबाव में हैं कि वे अपने निजी जिंदगी को भी दांव पर लगाकर सिर्फ सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

Next Article