होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'सर मेरी कॉलेज PG करवा दीजिए' उदयपुर की बेटी ने की मुख्यमंत्री से मांग, गहलोत ने तुरंत की घोषणा

मिशन-2030 के तहत विकसित राज्यों की श्रेणी में राजस्थान शामिल होगा। जिसका नजराना कार्यक्रम की शुरुआत के पहले दिन दिखा।
07:40 AM Aug 23, 2023 IST | Anil Prajapat
Ashok Gehlot

Rajasthan Mission-2030 : जयपुर। मिशन-2030 के तहत विकसित राज्यों की श्रेणी में राजस्थान शामिल होगा। जिसका नजराना कार्यक्रम की शुरुआत के पहले दिन दिखा। जब उदयपुर की जिंदल सोनी की मांग पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तुरंत संवेदनशील फैसला लिया।

दरअसल, जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसका ऑनलाइन जिला स्तरीय कार्यक्रम सुविवि रंगमंच पर आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर सहित विभिन्न जिलों के युवाओं से संवाद कर सुझाव आमंत्रित किए।

उदयपुर की बेटी ने सीएम से की ये मांग

संवाद के दौरान उदयपुर की मीरा गर्ल्स कॉलेज की छात्रा जीनल सोनी ने कहा कि उसका सपना है कि 2030 तक राजस्थान महिलाओं का राजस्थान बने। इसमें महिलाओं को शिक्षा रोजगार के अवसर तथा सभी तरह के अधिकार प्राप्त हों। जिंदल ने कहा कि वह उदयपुर के मीरा गर्ल्स कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रही है और उसी कॉलेज से पीजी करना चाहती है लेकिन कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं होने की पीड़ा जब जिंदल ने मुख्यमंत्री को सुनाई तो सीएम ने तुरंत कॉलेज को क्रमोन्नत करने की घोषणा की।

घोषणा के चंद घंटों बाद ही आदेश जारी

इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि मैं तुम्हारी भावना का सम्मान करता हूं। साथ ही घोषणा करता हूं कि उदयपुर की मीरा गर्ल्स कॉलेज को पीजी बना दिए जाएगा। इस पर पूरा सदन तालियों से गूंज उठा। बिरला सभागार में सीएम गहलोत की घोषणा के चंद घंटों बाद ही उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए।

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक राजस्थान मिशन-2023 के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान सीएम गहलोत द्वारा की गई घोषणा की अनुपालना में वर्तमान सत्र 2023-24 से राजकीय कन्या महाविद्यालय, उदयपुर में स्नातकोत्तर स्तर पर भौतिक विज्ञान और गणित विषय संचालित करने की प्रसासनिक स्वीकृति प्रदान की जाती है। इस आदेश के बाद अब जिंदल अपने ही शहर और अपने ही कॉलेज से पीजी की पढ़ाई कर सकती है और ना जाने कितनी ही बेटियां राजस्थान सरकार के इस फैसले लाभान्वित होंगी।

गहलोत का ट्वीट भावना का सम्मान… तुरंत किया समाधान…

इस घोषणा के बाद सीएम गहलोत ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया कि भावना का सम्मान… तुरंत किया समाधान…छात्राओं की उच्च शिक्षा हेतु इस बेटी की मांग का संज्ञान लेते हुए तत्काल ही उदयपुर के शासकीय मीरा महिला कालेज को PG बना दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर आज सॉफ्ट लैंडिंग के साथ रचेगा इतिहास, आखिरी के 20 मिनट होंगे काफी अहम

Next Article