For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

उदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांड: NIA की विशेष कोर्ट में हुई आरोपियों की पेशी, 26 जुलाई को होगी चार्ज पर बहस

06:40 PM Jul 04, 2023 IST | Sanjay Raiswal
उदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांड  nia की विशेष कोर्ट में हुई आरोपियों की पेशी  26 जुलाई को होगी चार्ज पर बहस

जयपुर। उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड मामले में एनआईए से जुड़ी सीबीआई की विशेष अदालत में मंगलवार को 9 आरोपियों को पेश किया गया। जहां सभी आरोपियों को अजमेर के हाई सिक्योरिटी जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच लाए गए थे। आरोपी मोहम्मद गौस, रियाज अत्तारी, फरहाद शेख, आसिफ, मोहसिन, वसीम अली समेत 9 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया। आरोपियों को यहां पहुंचने से पूर्व कोर्ट परिसर में कड़ी सुरक्षा की गई।

Advertisement

आरोपियों की ओर से दो प्रार्थना पत्र लगाए गए है। अंग्रेजी में पेश चार्जशीट की हिंदी में ट्रांसलेशन की अर्जी लगाई गई है। साथ ही फोटोग्राफ, सीसीटीवी और पेन ड्राइव लेने के लिए भी अर्जी लगाई गई है। आरोपियों की ओर से दाखिल एक अर्जी पर फैसला हुआ। आरोपियों को एनआईए की ओर से हिंदी ट्रांसलेशन की कॉपी दी जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य से संबंधित प्रार्थना पत्र पर बुधवार को फैसला होगा। पूरे प्रकरण में अब 26 जुलाई को चार्ज पर बहस होगी।

बता दें कि कन्हैयालाल हत्याकांड के मामले में जयपुर की एनआईए कोर्ट में एनआईए की ओर से चार्जशीट पेश की गई। चार्जशीट में 28 जून 2022 को हुई इस घटना में गौस मोहम्मद और मोहम्मद रियाज अत्तारी सहित नौ लोगों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में विभिन्न आरोप तय किए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के कराची में बैठे सलमान और अबु इब्राहम को भी इस घटना में आपराधिक षड्यंत्र का आरोपी मानते हुए इन्हें फरार माना है।

देश का सबसे वीभत्स हत्याकांड

बता दें कि 28 जून को राजस्थान के उदयपुर में हुए बहुचर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड को एक साल पूरा हो गया है। उदयपुर में हुए वीभत्स हत्याकांड ने पूरी दुनिया को झकझोर करके रख दिया था। उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल साहू की दो आतंकियों ने तालिबानी तरीके से निर्मम हत्या कर दी थी। आंतकियों ने कन्हैया लाल की हत्या का लाइव वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था, जो पूरे देश में बहुचर्चित रहा।

उदयपुर हत्याकांड में क्या-क्या हुआ…

10 जून को सोशल मीडिया पर पोस्ट आया। जिसे कन्हैया लाल ने पोस्ट पर कमेंट्स करते हुए शेयर कर दिया था। इसके अगले ही दिन 11 जून को कन्हैयालाल के खिलाफ केस हुआ था। इसके बाद 12 जून को कन्हैयालाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। अगले दिन यानी 13 जून को दोनों पक्षों में समझौता हुआ और कन्हैया लाल को जमानत मिली। दो दिन बाद 15 जून को जान से मारने की धमकी मिलने पर कन्हैयालाल ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाकर सुरक्षा मांगी। शिकायत में दावा किया कि कुछ लोग उसे जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। वहीं 28 जून को भूतमहल इलाके में टेलर कन्हैयाल साहू दुकान पर दो आतंकी रियाज और गौस मोहम्मद आए और उन्होंने उसका गला रेत दिया।

.