For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

चित्तौड़गढ़ ACB की बड़ी कार्रवाई, नौकर के जरिए रिश्वत लेते बस्सी वन विभाग के रेंजर गिरफ्तार

05:15 PM Jul 04, 2023 IST | Sanjay Raiswal
चित्तौड़गढ़ acb की बड़ी कार्रवाई  नौकर के जरिए रिश्वत लेते बस्सी वन विभाग के रेंजर गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़। उदयपुर एसीबी ने चित्तौड़गढ़ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। चित्तौड़गढ़ एसीबी ने नौकर के जरिए 60 हजार की रिश्वत लेते बस्सी रेंजर को गिरफ्तार किया है। एसीबी टीम दोनों आरोपियों को पकड़ने का बाद जिला मुख्यालय लेकर आई, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है।

Advertisement

उदयपुर एसीबी टीम के इंस्पेक्टर आदर्श कुमार ने बताया कि आरोपी अब्दुल सलीम क्षेत्रीय वन अधिकारी बस्सी द्वारा परिवादी भगवान लाल कुमावत से उसके द्वारा जलाऊ लकड़ी को खेतों एवं खाटेदारी जमीनों से क्रय कर परिवहन किया जा रहा था। जिस पर उक्त परिवहन शुदा वाहन को गत 25 मई को रोक कर 1.25 लाख रुपए प्राप्त कर रसीद नहीं दी।

एसीबी के अतिरिक्त महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि परिवादी भगवान लाल कुमावत ने एसीबी के समक्ष शिकायत पेश की थी। भगवान लाल ने अपनी शिकायत में बताया कि वह खातेदारी किसानों से घरेलू लकड़ी खरीद फरोख्त का काम करता है। पिछले महीने घरेलू लकड़ी से भरे वाहन को वन विभाग ने पकड़ लिया था। उस दौरान रेंजर अब्दुल सलीम ने 1 लाख रुपए लिए थे और उसके बदले उसे केवल 25 हजार रुपए की रसीद दी थी।

रेंजर अब्दुल सलीम ने इस कारोबार को निर्बाध तरीके से चलाने की एवज में विभागीय कर्मचारियों और खुद के लिए 1 लाख रुपए मासिक देने के लिए कहा। उसके बाद वह डील 60 हजार रुपए मासिक रकम पर तय हो गई। एसीबी ने परिवादी की शिकायत का सत्यापन कराया, जिसमें अब्दुल सलीम ने रिश्वत मांगा है इसकी पुष्टि हो गई। उसी क्रम में एसीबी ने मंगलवार को अपना जाल बिछाते हुए रिश्वत की राशि के साथ फरियादी भगवान लाल को रेंजर सलीम के निवास पर भेजा।

रेंजर अब्दुल सलीम इतना शातिर है कि जब परिवादी को रिश्वत की राशि लेकर बुलाया तो उसी समय सरकारी आवास पर अपने नौकर मदनलाल गुर्जर को बुला लिया। आरोपी रेंजर ने परिवादी को अपने घरेलू नौकर मदन लाल गुर्जर को राशि देने को कहा। परिवादी ने जब रुपए दिए तो रेंजर अब्दुल सलीम ने उन्हें खुद हाथ नहीं लगाया, बल्कि नौकर मदनलाल गुर्जर को पकड़ाने को बोला। जैसे ही नौकर मदनलाल ने रुपए लिए। रेंजर अब्दुल सलीम उसे तत्काल वहां से जाने को कहा।

हालांकि मदनलाल वहां से जाता, इससे पहले ही एसीबी टीम ने रेंजर अब्दुल सलीम और मदनलाल को धर दबोचा। मदनलाल के हाथों पर नोटों का केमिकल पाया गया। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं आरोपी रेंजर अब्दुल सलीम के सरकारी आवास के अलावा कोटा स्थित अपने घर पर एसीबी टीम ने तलाशी ली। दोनों को उदयपुर स्थित एसीबी के विशेष न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा।

.