होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में कल से हाइवे पर सफर हो जाएगा महंगा, NHAI ने बढ़ा दिए टोल, जानिए ​क्या होगा नया रेट

05:36 PM Mar 31, 2024 IST | Sanjay Raiswal

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान सहित देशभर में हाईवे और एक्सप्रेसवे के सफर के लिए लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी। नेशनल हाईवे पर बने टोल टैक्स पर 1 अप्रैल से ज्यादा पैसे देकर गुजरना होगा। नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के राष्ट्रीय सड़क शुल्क विनियम 2008 के अनुसार टोल दरें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इस नियम के तहत एक अप्रैल से हर साल टोल दरें बढ़ाने का प्रावधान है। इसी प्रावधान के तहत एक अप्रैल से सभी टोल दरों में संशोधन किया जाएगा।

दरअसल, नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले जनता को बड़ा झटका लगा है। अनुबंध शर्तों के मुताबिक टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक वृद्धि की गई है। टोल टैक्स की नई दरें 31 मार्च रात 12 बजे के बाद लागू होंगी। इसके चलते जयपुर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर सफर के साथ ही अन्य टोल प्लाजा पर भी गाड़ी से जाना महंगा हो जाएगा। सरकार ने टैक्स में वृद्धि को मंजूरी दे दी है।

टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक वृद्धि

अनुबंध शर्तों के मुताबिक, टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक वृद्धि की गई है। कार व जीप पर 10 रुपए, ट्रक-बस पर 20 रुपए, भारी वाहन पर 30 रुपए तक की वृद्धि की गई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से प्रस्ताव मंजूरी के बाद आज मध्यरात्रि 12 बजे से टोल की बढ़ी दर लागू होंगी। ऐसे में अब हाईवे से गुजरने वाले वाहनों को नई टोल दरों के मुताबिक टोल चुकाना होगा।

30 से अधिक टोल प्लाजा से निकला होगा महंगा

बता दें कि राजस्थान में नेशलन हाईवे के कुल 95 टोल प्लाजा है। जिनमें से जयपुर-सीकर, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-दिल्ली, सालासर से नागौर, राजगढ़ से हरियाणा सीमा, जयपुर रिंग रोड सहित 30 से अधिक टोल प्लाजा पर मध्य रात्रि से रेट बढ़ जाएगी। इसके अलावा प्रदेश के 50 से ज्यादा टोल प्लाजा पर 1 जुलाई और 1 सितंबर से टोल की दर बढ़ेंगी।वहीं, प्रदेश के स्टेट हाईवे पर भी सफर करना महंगा हो जाएगा।

इसको लेकर टोल प्रशासन ने टोल प्लाजा बूथों पर 1 अप्रेल से लागू की जाने वाली टोल दरों की सूची भी चस्पा कर दी है। साथ ही मासिक पास की दरों में भी बढ़ोतरी होगी। जानकारी के मुताबिक स्टेट हाईवे पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने वाणिज्यिक कार की टोल दरों में 5 रुपए, भारी व ओवर साइज वाहनों की दरों में 5 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। वाहनों के मासिक पास की दरों में 25 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की राशि बढ़ाई है।

Next Article