For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप दिखेगा, साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने जा रहा है। 2017 के बाद पहली बार 8 अप्रैल को अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह शानदार खगोलीय घटना पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देगी। ये सबसे पहले मेक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11:07 बजे दिखेगा।
08:52 AM Jan 30, 2024 IST | BHUP SINGH
पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप दिखेगा  साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को

वाशिंगटन। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने जा रहा है। 2017 के बाद पहली बार 8 अप्रैल को अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह शानदार खगोलीय घटना पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देगी। ये सबसे पहले मेक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11:07 बजे दिखेगा। यूरोप के कई हिस्सों सहित अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको में सूरज को काला होते हुए देखेंगे। घनी आबादी वाला क्षेत्र होने के कारण लाखों लोग इस ग्रहण को देख सकेंगे। इस साल होने वाला ये पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका के 13 राज्यों में दिखाई देगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-‘राम लला’ के बाद अब होगी ‘शिव’ की प्राण प्रतिष्ठा, 25 साल में बनकर तैयार हुआ है ये ‘ॐ’ आकार का मंदिर

सात साल में दूसरा पूर्ण सूर्य ग्रहण

इस साल का ये पूर्ण सूर्यग्रहण कई वजह से खास है। सात साल में दूसरी बार पूर्ण सूर्यग्रहण हो रहा है, यह घटना तब होगी जब सूर्य अपनी पीक एक्टिविटी पर होगा। इसके उलट 2017 में सूरज का ये स्तर न्यूनतम था। साउथवेस्ट रिसर्च की सौर वैज्ञानिक लिसा अप्टन का कहन है कि 2024 में जो ग्रहण हमारे पास आ रहा है, वह 2017 के ग्रहण से बहुत अलग होने वाला है, क्योंकि जो कोरोना जो हम देख रहे हैं उसकी संरचना बहुत अधिक होगी।

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण

इस साल 8 अप्रैल, 2024 को लगने वाला सूर्यग्रहण एक पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, जिसे खग्रास सूर्य ग्रहण भी कहते हैं। ये तब होता है, जब सूरज और पृथ्वी के बीच से चंद्रमा गुजरता है। पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान सिर्फ सूर्य का कोरोना दिखाई देता है। यह बताता है कि चंद्रमा के पीछे सूर्य है। आंशिक सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य का कुछ हिस्सा ही ढका हुआ दिखता है। इस साल का यह पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा।

यह खबर भी पढ़ें:-राम जी बुला रहे हैं…जब आधी रात जागकर पर काम पर लग जाते थे मूर्तिकार योगीराज

.