होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कल अशोक गहलोत पेश करेंगे अपना दसवां बजट, ये हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

01:18 PM Feb 09, 2023 IST | Jyoti sharma

सीएम अशोक गहलोत कल अपना दसवां बजट पेश करेंगे। इसी के साथ ही वह पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का 10 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे। बजट को लेकर सरकारी महकमे में तैयारियां तेज हो गई हैं। इधर सचिवालय में भी बजट की गतिविधियां तेज हो गई है। इसके साथ ही बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। आज शाम मुख्य सचिव उषा शर्मा वित्त सचिव समेत कई अधिकारी सीएमआर पहुंचेंगे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ बैठक करेंगे।

स्कूल कॉलेजों में दिखाया जाएगा लाइव

इस बार का बजट स्कूल कॉलेजों में लाइव भी दिखाया जाएगा क्योंकि जिस तरह अशोक गहलोत कई बार कह चुके हैं कि इस बार युवाओं बच्चों महिलाओं के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा, उसे लेकर सरकार इसका भर-भर कर प्रचार-प्रसार कर रही है। बजट की हर एक छोटी बड़ी बात युवाओं और बच्चों तक पहुंचे, इस बात का अशोक गहलोत सरकार ने खास ख्याल रखा है। इसलिए इसे स्कूल कॉलेज में लाइव दिखाया जाएगा। इसके साथ ही कॉलेज में बजट को लेकर चर्चाएं भी की जाएंगी।

बचत बढ़त और राहत पर रहेगा फोकस

सीएम गहलोत ने इस बार के बजट को वैसे तो 3 शब्दों में ही साफ कर दिया है। जिसमें उन्होंने बचत, बढ़त और राहत का प्रयोग किया था। इन तीन शब्दों से पता चल जाता है कि अशोक गहलोत का यह बजट जनता के लिए क्या-क्या लेकर आएगा। यह एक ऐसा बजट होगा जिसमें जनता बचत कर सकेगी राहत पा सकेगी और सरकारी योजनाओं पर बढ़त भी पा सकेगी। यानी अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंच सकेगा।

नया विजन होगा स्थापित

बता दें कि अशोक गहलोत ने पिछली बार 2022 में जो बजट पेश किया था वह 2,14,977 करोड़ का था। लेकिन बजट के मुकाबले सरकार में जो खर्च किया था व 2,38,465 करोड़ था। जोकि घाटे का सौदा रहा था यह घाटा राजस्थान की कुल जीडीपी का लगभग 4% का था। इसलिए अब अशोक गहलोत सरकार बचत बढ़त और राहत को लेकर एक नया विजन स्थापित करने में जुटी हुई है।

ये हो सकते हैं बड़े ऐलान

वहीं दूसरी तरफ इस बार बजट में कुछ नई और अहम घोषणाएं भी हो सकती हैं जिसमें BPL परिवार के लिए सस्ता सिलेंडर, घरेलू बिजली 200 यूनिट तक मुफ्त करने, विधवा,बुजुर्ग और दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाने, कर्मचारियों के ज्यादा प्रमोशन करने,किसानों को लिए पेंशन शुरू करने, फूड डिलीवरी वालों के लिए कानून बनाने और यूथ के लिए लाखों रोजगार की घोषणा शामिल हैं।

नए जिलों और संभाग की भी हो सकती है घोषणा

इसके अलावा बजट में नए संभाग और जिलों की घोषणा भी हो सकती है। कल पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी ने भी बाड़मेर को संभाग और बालोतरा को जिला बनाने की मांग को बजट में शामिल करने को कहा था। अब देखना यह है कि कल पेश होने वाले बजट में गहलोत सरकार जनता से किए किन-किन वादों को पूरा करती हैं।

Next Article