For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

परीक्षा पुलिस प्रशासन की, सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती का स्थगित पेपर आज

08:50 AM Jan 29, 2023 IST | Supriya Sarkaar
परीक्षा पुलिस प्रशासन की  सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती का स्थगित पेपर आज

जयपुर। पेपर लीक होने के कारण आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का सामान्य ज्ञान का स्थगित हुआ प्रश्न पत्र रविवार को होगा। रविवार को होने वाले इस पेपर को लेकर प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड पर आ गया है। अभ्यर्थियों को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए उन्हें एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। वहीं, कोई फर्जी अभ्यर्थी पेपर देने के लिए नहीं बैठे इसके लिए ओरिजनल आधार कार्ड देखकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

Advertisement

पुलिस और कई जांच एजेंसियां परीक्षा केंद्रों और पेपर वितरण पर पैनी नजर रहेगी। गौरतलब है कि इस पेपर के दिन 24 दिसंबर 2022 को उदयपुर पुलिस ने बस में नकल करवा रहे गिरोह का पर्दाफाश किया था। इसके साथ ही पेपर लीक गिरोह और पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों को पकड़ा था। पुलिस ने अलग-अलग जगहों से 57 लोगों को मामले में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद इस पेपर को स्थगित किया गया था।

(Also Read- SSC Recruitment 2023: कर्मचारी चयन आयोग में निकली 11409 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवदेन)

यह सावधानी बरतें अभ्यर्थी 

परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को त्रिस्तरीय जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी को किसी भी परेशानी नहीं हो इसके लिए प्रवेश पत्र पर गाइडलाइन दी गई है। महिला परीक्षार्थीयों के लिए लाख, कांच की पतली चूड़ियों के अलावा अन्य कोई जेवरात घड़ी, धूप का चश्मा, बैंड, बैग, हेयर पिन, ताबीज, कैप, स्कार्फ स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर आने पर पूर्णत रोक रहेगी। वहीं, ड्रेस कोड की भी पालना करनी होगी।

हालांकि सर्दी को देखते हुए गर्म कपड़ों को पहनने की अनुमति होगी। मेटल डिटेक्टर से लेकर जामा तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। मूल पहचान पत्र से प्रवेश पत्र का मिलान करने पर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, कक्ष में भी जांच होगी और पेपर खोलने से लेकर पेपर पूरा होने तक की वीडियोग्राफी होगी। हर परीक्षा केंद्र पर सादावर्दी में भी पुलिसकर्मी नजर रखेंगे।

दो पारियों में होगी परीक्षा 

यह परीक्षा दो परियों में आयोजित होगी। ग्रुप-सी की परीक्षा सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक और ग्रुप-डी की दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। आरपीएससी सचिव एचएल अटल ने बताया कि 28 जिलों में परीक्षा होगी। वहीं, ओएमआर शीट खाली छोड़ने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। परीक्षा केन्द्र पर वीक्षक इसका विशेष ध्यान रखेंगे कि किन परीक्षार्थियों ने ओएमआर शीट पूरी खाली छोड़ी है। अगर ऐसा कहीं मिलता है तो वीक्षक ओएमआर शीट खाली छोड़ने का उल्लेख करते हुए हस्ताक्षर करेंगे। परीक्षा के लिए कु ल 3 लाख 74 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा।

(Also Read- दो परियों में होगी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा, 28 जिलों में 3.74 लाख अभ्यर्थी लेंगे भाग)

.